विज्ञापन
विज्ञापन

अधिकारी की नहीं मानी तो कोर्ट ने रुकवाई शादी

अमर उजाला ब्यूरो/ रोहतक Updated Tue, 04 Nov 2014 02:00 AM IST
ख़बर सुनें
कोर्ट ने खिड़वाली में एक नाबालिग लड़की की शादी पर रोक लगा दी है।
विज्ञापन
शादी 3 नवंबर यानी सोमवार को होनी थी। कोर्ट ने यह कार्रवाई जिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी करमिंदर कौर की ओर से दायर याचिका पर की है। 17 दिसंबर की मामले में अगली सुनवाई होगी।

जिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी करमिंदर कौर को 31 अक्तूबर को सूचना मिली थी कि खिड़वाली में एक नाबालिग की शादी की तैयारी की जा रही है।

शादी 3 नवंबर को होनी थी। गांव में जाकर जांच की तो पाया गया लड़की नाबालिग है और उसकी उम्र लगभग 17 साल है। अधिकारी ने परिजनों को बाल विवाह निषेध अधिनियम की जानकारी दी शादी स्थगित करने को कहा।

परिजन शादी करने की बात पर अडे़ रहे। परिवार की ओर से विवाह को स्थगित करने का उचित आश्वासन न मिलने पर संरक्षण अधिकारी ने कोर्ट में याचिका दाखिल की। जेएमआइसी कीर्ति जैन ने याचिका पर लड़की के पिता को सोमवार को अदालत में पेश होने का नोटिस जारी किया।
कोर्ट के नोटिस पर जिला संरक्षण अधिकारी एवं नाबालिग के परिजन सोमवार को अदालत में पेश हुए और पक्ष रखा। नाबालिग के परिजनों ने अदालत के समक्ष लड़की का जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया, लेकिन उसमें लड़की का नाम अलग था जबकि स्कूल प्रमाण पत्र में नाम कुछ और था। अदालत ने जन्म प्रमाण पत्र को विश्वास के लायक नहीं माना और शादी रोकने के अंतरिम आदेश दिए। मामले की अगली सुनवाई 17 दिसंबर को होगी।
फंस सकते हैं बाराती और अतिथि भी
अधिकारी करमिंदर कौर ने बताया कि यदि अदालत के स्थगन आदेश के बावजूद परिजन शादी करते हैं तो परिजनों व शादी में शामिल होने वाले अतिथियों व बारातियों के साथ दूल्हे पर भी एफआइआर दर्ज हो सकती है।
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
NIINE

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

समस्तीपुर से प्रिंस राज और सतारा से दादासाहेब पाटिल जीते

बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज ने कांग्रेस के डॉ अशोक कुमार को 1,02,090 वोटों से मात दी। इस सीट से 2014 में राम विलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान ने जीत दर्ज की थी। उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। 

24 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने 22 नवंबर को बुलाई विधायकों की बैठक

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर पेंच अभी भी फंसा हुआ है। वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 22 नवंबर को पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है।

19 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election