IRCTC की ई-वॉलेट सर्विस आखिर है क्या?

अमर उजाला, दिल्ली Updated Fri, 22 Nov 2013 05:52 PM IST
विज्ञापन
irctc e wallet service

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
हाल में आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए अपनी नई सेवा ई-वॉलेट शुरू की है। सबसे पहले जहन में यह सवाल आता है कि आखिर इसका मतलब क्या है।
विज्ञापन

हजारों लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल हर रोज करते हैं और जाहिर है लोग उम्मीद कर रहे हैं कि नई सर्विस से उन्हें टिकट बुक कराने में आसानी होगी। आइए जानते हैं इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में।
क्या है ई-वॉलेट
ई-वॉलेट एक तरह का ऑनलाइन प्रीपेड अकाउंट होता है, जिसमें आप अपने रुपए जमा कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फटाफट रेल टिकट बुक करने की नई स्कीम

प्रीपेड मोबाइल की तरह इस प्रीपेड अकांउट में पहले आप रुपए जमा करते है और फिर उस रुपए का इस्तेमाल ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए कर सकते हैं।

इस तरह आपको ऑनलाइन टिकट और शॉपिंग के लिए अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का विवरण देने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

कैसे बनेगा ई-वॉलेट?
अगर आप आईआरसीटीसी पर टिकट बुक कराने के दौरान ई-वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई-वॉलेट की मेंबरशिप लेनी होगी।

आईआरसीटीसी पर लॉगइन कर ई-वॉलेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां आपको अपने पैन कार्ड का नंबर और अपने नाम का पहला शब्द टाइप करना होता है।

मोबाइल यूजर्स फ्री (free) में पाएं टॉक टाइम


इसके बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा, जहां आप ई-वॉलेट के लिए रुपए ट्रांसफर कर पासवर्ड बना सकते हैं। इस तरह आप किसी अन्य प्रोडक्ट के लिए इसी वेबसाइट पर ई-वॉलेट की सुविधा ले सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?
ई-वॉलेट का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग और टिकट बुकिंग के लिए होता है। इसलिए आपको किसी भी प्रोडेक्ट की खरीदारी के लिए लॉगइन करना होगा। इसके बाद आप ई-वॉलेट के ऑप्शन पर क्लिक करके उसके दिशा-निर्देश का पूरा करें।

ई-वॉलेट का फायदा
अभी तक आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना होता था।

गूगल गुरु ने हिंदी में शुरू की इंटरनेट पाठशाला


पैसे ट्रांसफर करने के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट को उस संबंधित बैंक की वेबसाइट के सर्वर पर जाना पड़ता है, जिसमें काफी समय लगता है और कई बार पेमेंट भी बीच में ही लटक जाती थी।

ई-वॉलेट आपको इस दिक्कत से बचाएगा। ई-वॉलेट सेवा में ग्राहक के पैसे से जुड़ी जानकारी आईआरसीटीसी के सर्वर में ही रहेंगी, जिसकी मदद से आसानी से भुगतान हो सकेगा।

बिना इंटरनेट के किसी भी फोन में चलाएं फेसबुक


आईआरसीटीसी ने यहां ई-वॉलेट सेवा में टिकट रद्द कराने के बाद आपका पैसा फिर से ई-वॉलेट में ट्रांसफर (मनी रिफंड) करने का विकल्प भी रखा है।

ई-वॉलेट की कमी

ई-वॉलेट का इस्तेमाल आप आईआरसीटीसी पर टिकट बनाने के लिए सुबह 8:00 से 12:00 बजे तक नहीं कर सकते हैं।

ई-बैंकिंग और ई-वॉलेट में फर्क
ई-बैंकिंग में जहां आप सिर्फ अपने बैंक खाते के जरिए लेन-देन कर सकते हैं, वहीं ई-वॉलेट सेवा के लिए आपको किसी बैंक खाते की जरूरत नहीं है। ई-वॉलेट में आप एक निश्चित राशि ही जमा कर सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us