Hindi News ›   News Archives ›   Lifestyle Archives ›   Top 10 Superfoods to Build Muscles

तेजी से 'मसल्स' बनाते हैं ये 10 सुपरफूड

Updated Sat, 20 Jun 2015 11:44 AM IST
Top 10 Superfoods to Build Muscles
विज्ञापन
ख़बर सुनें

यदि आप अपनी बॉडी मसल्स पर अधिक मांस चाहते हैं, मसल्स की मजबूती चाहते हैं तो एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। रोजाना व्यायाम करने से आप जिस शेप में चाहें वैसे मसल्स बना सकते हैं।



लेकिन कई बार मनचाही शेप पाने के लिए सिर्फ व्यायाम ही काफी नहीं होता। इसके साथ ही आपको सही भोजन करना भी जरूरी है। आप क्या खा रहे हैं उससे आपकी मसल्स बनने पर काफी प्रभाव पड़ता है।


मसल्स बनाने और वजन कम करने के लिए आपको कड़ा डायट प्लान बनाना जरूरी है। आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमें प्रोटोन, हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट शामिल हो।

इसके साथ ही कई और पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, कोपर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन आदि शामिल होना चाहिए। टॉप10होमरेमेडिस के मुताबिक जानिए मसल्स बनाने वाले कौन से 10 सुपरफूड खाने चाहिए।

पानी

Top 10 Superfoods to Build Muscles2
इन सभी सुपर फूड खाने के साथ ही पानी की अधिक मात्रा भी लेनी चाहिए। मसल्स बनाने के दौरान पानी की कमी ना हो तो वर्कआउट के बाद खूब पानी पीएं। आपके मसल्स के टिश्यू 75 फीसदी पानी के कारण ही बनते हैं।

मसल्स को हाइड्रेट रखने, उनको मजबूत बनाने, एनर्जी लेवल बरकरार रखने के लिए पानी पीना भी बेहद जरूरी है।

शकरकंदी

Top 10 Superfoods to Build Muscles3
बॉडी बिल्डिंग बनाने के लिए शकरकंदी को भी डायट में शामिल किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन पाया जाता है। वर्कआउट के बाद स्नैक्स के तौर पर शकरकंदी खाई जा सकती हैं।

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर शकरकंदी में विटामिन 6, सी, ई, डी, आयरन, कॉपर और मैग्‍निशियम जैसी हेल्दी चीजें पाई जाती हैं। पाचन तंत्र ठीक करने, वजन घटाने के लिए भी शकरकंदी खाना फायदेमंद है। ग्रील्ड शकरकंदी खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी भी नहीं होती।

बादाम

Top 10 Superfoods to Build Muscles4
मसल्स बनाने के लिए बादाम सबसे हेल्दी माने जाते हैं। प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई से युक्त बादाम मसल्स के लिए बहुत फायदेमंद है।

बादाम में पाए जाने वाला शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट शरीर को वर्कआउट के बाद जल्दी रिकवर करता है। साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। हाई कॉलेस्ट्रॉल के रिस्क को भी बादाम से घटाया जा सकता है। दिल की बीमारियों से बचने के लिए भी बादाम खाना फायदेमंद है।

रोजाना एक या दो बादाम खाने चाहिए। इसको रोस्ट करके, सूखा या पानी में भिगोकर कैसे भी खाया जा सकता है। हां ध्यान रहे इसे फ्राई करके ना खाएं। बहुत अधिक मात्रा में बादाम खाने से बचें।

अलसी का बीज

Top 10 Superfoods to Build Muscles5
अलसी के बीज में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर का मोटापा कम करने और मसल्स बनाने में उपयोगी हैं। इसमें अधिक मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है।

इससे शरीर की जलन कम होती है और ये बॉडी बनाने के दौरान जरूरी भी है क्योंकि वक्‍आउट के बाद शरीर में सूजन नहीं आनी चाहिए। इसमें फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो कि एनर्जी लेवल बढ़ाता है और स्टेमिना भी बढ़ाता है।

दही या दूध में एक चम्मच अलसी के बीज मिलाकर सोने से पहले पीना चाहिए। इसे कई और रूपों में भी लिया जा सकता है।

पालक

Top 10 Superfoods to Build Muscles6
पालक भी मसल्स को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्वों से मसल्स की ग्रोथ 20 फीसदी तक होती है।

पालक में पाए जाने वाला कैल्शियम मसल्स को आराम देने में मददगार साबित होता है। साथ ही मसल्‍स में पड़ने वाले मरोड़ और ऐंठन को भी दूर करता है। साथ ही इसमें पाये जाने वाला आयरन मसल्स बनाने में मदद करता है।

हरी सब्जियों में अमिनो एसिड पाया जाता है जो कि मसल्स को रिपेयर करता है। साथ ही वजन घटाने, एनर्जी लेवल बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने के लिए भी ये उपयोगी है।

पालक को जूस या सलाइ के तौर पर ज्यादा खाना चाहिए। या फिर सैंडविच के रूप में भी खा सकते हैं।

फली या बींस

Top 10 Superfoods to Build Muscles7
अगर आप सचमुच बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी डायट में फली को शामिल करना चाहिए। फली में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व जैसे फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन और फाइबर ये बॉडी बनाने में बहत मदद मिलती है।

कोर्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से लंबे समय तक वर्कआउट आसानी से किया जा सकता है। फली को सलाइ या सूप की तरह भी खाया जा सकता है।

दूध

Top 10 Superfoods to Build Muscles8
मसल्स बनाने के लिए दूध बहुत लाभकारी है। दूध में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। दूध में विटामिन, मिनरल्स और अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स भी पाया जाता है। साथ ही इसमें वो फैट भी मौजूद होता है जो मसल्स बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

मलाई निकाला हुआ दूध रोजाना वर्कआउट के बाद पीना चाहिए। कई रिसर्च ये बात कहती हैं कि चॉकलेट मिल्क भी मसल्स बनाने के लिए फायदेमंद है।

अंडा

Top 10 Superfoods to Build Muscles9
अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो कि मसल्स बनाने में अहम भूमिका निभाता है। यहां तक की अंडे में भारी मात्रा में पाये जाने वाले प्रोटीन के साथ ही मसल्स बनाने के लिए जरूरी पोषक त्‍त्व अमिनो एसिड भी शामिल हैं। साथ ही इसमें मिनरल्स, कैल्शियम, जिंक और आयरन भी पाया जाता है।

अंडे की ज़र्दी में विटामिन ए, ई, के, बी और बी12 और फोलिक एसिड पाया जाता है।  ये सब मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाते हैं और मोटापे को ऊर्जा में बदल देते हैं।

रोजाना एक से दो अंडे खाने से हेल्दी रूप में मसल्स को बनाया जा सकता है। अंडे को आप कई तरीके से बना सकते हैं।

मछली

Top 10 Superfoods to Build Muscles10
मछली खासतौर पर सैमन मछली मसल्स बनाने के लिए सबसे बेहतर है। सैमन मछली फैट खत्म करती है और मसल्स को बनाती है। इसमें ओमेगा 3, ईपीए, डीएचए, विटामिन बी और भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

इसमें कई और पोषक तत्व मैग्नीशियम, सिलीनीअम, कै‌ल्‍शियम और आयरन पाया जाता है जो मसल्स को बनाने, रिपेयर करने और मसल्‍ रिकवरी में काम आता है।

आपको ग्रील्ड सैमन सलाद और हरी सब्जियों के साथ सप्ताह में दो बार खाना चाहिए। अगर आपको मछली पसंद नहीं है तो आपको फिश सप्लीमेंट्स खाने चाहिए।

चिकन

Top 10 Superfoods to Build Muscles11
सुपरफूड में दूसरा नंबर आता है चिकन का। प्रोटीन से भरपूर चिकन मसल्स के टिश्यू को रिपेयर करता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन, बी60 आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्वों से बॉडी बिल्डिंग में बहुत मदद मिलती है।

भुना हुआ, तला हुआ या ग्रील्ड चिकन भी खाय जा सकता है। चिकन को सूप और सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।
ध्यान रहे आप चिकन के बिना स्किन के खाएं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00