विज्ञापन
विज्ञापन

डगमगाता है आत्मविश्वास तो आजमाएं ये उपाय

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Fri, 25 Jan 2013 10:19 AM IST
tips to improve self confidence
ख़बर सुनें
क्या इंटरव्यू के दौरान आपके हाथ-पैर फूल जाते हैं? आपकी कितनी भी जानकारी क्यों न रखें लेकिन जब समय आता है अपनी काबिलियत साबित करने का तो ऐन वक्त पर आपका आत्मविश्वास इस कदर हिल जाता है कि आपको न चाहते हुए भी पीछे हटना पड़ जाता है।
विज्ञापन
कई बार आत्मविश्वास की कमी के कारण न सिर्फ हमारा व्यक्तित्व प्रभावित होता है बल्कि हाथ में आने वाली कई बड़ी संभावनाएं हमसे छूट जाती हैं। ऐसे में अपने आत्मविश्वास को मजबूत रखने और व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने के लिए अगर आप अपनी सोच में ये बदलाव लाएंगे तो यकीनन सफलता आपके कदम चूमेगी।

अपनी प्रतिभा पहचानें
हर इंसान में कुछ न कुछ खास जरूर होता है। ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपके भीतर कोई प्रतिभा न छिपी हो। कोई दिखने में आकर्षक होता है तो किसी के बोलने का सलीका उसे खास बनाता है। कोई कुछ विशेष क्षेत्रों में धनी होता है तो कोई हरफनमौला होता है। कम या ज्यादा, पर हर किसी में कुछ न कुछ खूबी जरूर होती है। आप गौर करें कि आपके भीतर ऐसी कौन सी बातें हैं जो भले ही आपको दूसरों से अलग न करती हों लेकिन एक अच्छा इंसान जरूर बनाती हैं। इससे आपका खुद पर विश्वास बढ़ता है।

भूल से सीख लें
जीवन में आपने जो गलतियां की हैं उनका अनुभव आपके लिए एक सीख होना चाहिए। उनपर पछताने या अपने को कमजोर समझने के बजाय उनसे सबक लें और आगे उनसे बचने का प्रयास करें। अपनी भूल से सबक लेने वाले व्यक्ति का आत्मविश्वास भविष्य की किसी भी परिस्थिति में नहीं डगमगाता है।

कोई परफेक्ट नहीं होता
कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता। हर किसी में कुछ अच्छाइयां और कुछ कमियां होती ही हैं। ऐसे में अपने कमियों के लिए खुद को हीन समझने के बजाय उन्हें दूर करने का प्रयास करना चाहिए। ध्यान रहे कि कमियों को दूर करने का मतलब यह नहीं कि आप परफेक्ट हो जाएंगे, लेकिन आपका आत्मविश्वास जरूर बढ़ेगा जिससे सफलता का स्वाद चखना आसान होगा।

खुद को रखें फिट
शारीरिक व मानसिक रूप से फिट और सेहतमंद व्यक्ति का आत्मविश्वास हमेशा बुलंद रहता है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल करें जिससे न सिर्फ आपकी प्रतिरोधी क्षमता बढ़े बल्कि विल पॉवर भी मजबूत रहे।

अपना अक्स देखें
कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग खुद से प्यार करते हैं उनका आत्मविश्वास मजबूत रहता है। रोज सुबह खुद को शीशे के सामने देखते वक्त थोड़ा गौर करें, देखें कितने खास हैं आप और ईश्वर ने आपको कितना कुछ दिया है। इस आदत को नियमित दिनचर्या में शामिल करने से धीरे-धीरे आपका आत्मविश्वास मजबूत होता जाएगा और आपका व्यक्तित्व अधिक प्रभावशाली होगा। 

दूसरों की मदद करें
सुनने में अटपटा लग सकता है कि भला दूसरों की मदद करने से अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ेगा लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है। अपने आसपास के लोगों की मदद करके और उनके चेहरे पर मुस्कान लाकर आपके भीतर यह विश्वास बढ़ेगा कि आप न सिर्फ अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए भी सक्षम हैं। सबलता का यह एहसास आपके आत्मविश्वास को और मजबूत बनाएगा।
विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

हेमा मालिनी से होने वाली थी जितेंद्र की शादी, लेकिन....

16 अक्टूबर को हेमा मालिनी अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। हेमा की खूबसूरती और अदाकारी ने उन्हें ड्रीम गर्ल का खिताब दिलाया। आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े उस किस्से के बारे में बताएंगे जब उनके पास शादी के लिए तीन बड़े सितारों ने प्रपोजल भेजा था।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree