'My Result Plus
'My Result Plus

सोया शामी कबाब

कोमल तनेजा Updated Wed, 26 Dec 2012 10:48 AM IST
soya shami kabab recipe
ख़बर सुनें
तैयारी का समयः 15 मिनट
पकाने का समयः 20 मिनट

(चार लोगों के लिए)

सामग्री
सोया के ग्रेन्यूल्स (छोटे दाने), एक तिहाई चना दाल 15 मिनट तक पानी में भिगो लें, आधा कप प्याज कटा हुआ, एक चम्मच अदरक कसा हुआ, दो कटी हुई हरी मिर्च, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, दो से तीन पिसी हुई लौंग, दो से तीन इलायची का पाउडर, नमक स्वादानुसार, पानी जरूरत के अनुसार।

सीजनिंग
एक चम्मच रोस्टेड चना पाउडर, एक चम्मच मक्के का आटा, दो चम्मच रोटी का टुकड़ा, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच मीट मसाला, आधा चम्मच चाट मसाला, तेल।

गार्निशिंग
प्याज, टमाटर और नींबू के टुकड़ों के साथ सजाएं और पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

विधि
  • सबसे पहले पानी में भीगे हुए सोया के दाने के साथ-साथ सूखी चना दाल को एक बर्तन में डालें और बची हुई सामग्रियों को उबालें, सोया और दाल को तब तक उबालें जब तक वे पूरी तरह पक न हो जाए, तेज आंच पर उसे चलाएं जब तक पानी भांप में न बदल जाए। यदि मिक्सचर सूखा हुआ तो कबाब टूट जाएगा। ठंडा करके मिक्सर का पेस्ट बनाएं।
  • अब उसमें सीजनिंग की सभी सामग्रियां डालें और उसे तब तक गूंदें जब तक वह मुलायम और मजबूत न हो जाए। अब मिक्सचर को छोटे आकार की बॉल्स के रूप में बना लें और सभी कबाबों को चिपटा कर दें।
  • कड़ाही में तेल गर्म करें और कबाब को गोल्डेन ब्राउन होने तक फ्राई करें। सर्विस प्लेट पर निकालकर अब उसे प्याज, टमाटर और नींबू के टुकड़ों की गार्निश कर पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

कोमल की टिप्स
उबली मटर को पीसकर इस मिश्रण में मिला सकते हैं।

RELATED

Spotlight

Related Videos

रेलवे के इन चार ग्रुप्स में इस तरह मिलती है जॉब

रेल मंत्रालय रेलवे विभाग में हाल ही में ग्रुप C और ग्रुप D में 90 हजार भर्तियां करवा रहा है। लेकिन ये ग्रुप्स होते क्या हैं और इनमें किन पदों पर नियुक्ति होती है।

24 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen