विज्ञापन
विज्ञापन

खाने में अगर नमक कम लेंगे तो होंगे ये बड़े फायदे

दुनिया 360/अमर उजाला, दिल्ली Updated Tue, 04 Nov 2014 12:38 PM IST
health benefits of cutting salt
ख़बर सुनें
बदलती लाइफस्टाइल में हमारा खानपान तो बदला ही है, खानपान की आदतें भी बदली हैं। खाने की टेबल से लेकर फास्ट फूड तक में हम तेज नमक पसंद करते हैं।
विज्ञापन
जबकि ज्यादा नमक खाने से न केवल उम्र कम हो सकती है, बल्कि सेहतमंद जिंदगी के लिए भी यह एक बड़ा खतरा है। लंबी और सेहतमंद जिंदगी के लिए नमक का सेवन कम करना जरूरी है।

दिल रहेगा सुरक्षित
डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक लेना दिल के लिए बड़ा खतरा है। ज्यादा नमक के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे न केवल दिल कमजोर हो सकता है, बल्कि हार्टअटैक भी हो सकता है।

ऐसे में मौत का खतरा काफी बढ़ जाता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए सबसे कारगर उपाय है कि हम अपने भोजन में नमक की कम मात्रा का उपयोग करें।

स्ट्रोक से बचाव
आजकल जंकफूड और रेडी टू ईट फूड पर हम ज्यादा निर्भर हैं, जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इस तरह के फूड का सेवन स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे को बढ़ा सकता है।

दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की हृदय रोग एवं स्ट्रोक की वजह से असमय मौत हो जाती है। अगर डब्ल्यूएचओ के तय मानक के मुताबिक नमक का सेवन दैनिक भोजन में किया जाए, तो दुनिया भर में हर साल होने वाली 25 लाख असमय मौतों को कम किया जा सकता है।

बीपी रहेगा कंट्रोल
ज्यादा मात्रा में नमक लेने से हाई बीपी की शिकायत रहती है। हाई बीपी कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण होता है। दिल एवं दिमाग संबंधी रोगों के साथ-साथ बीपी शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है।

तय मात्रा में नमक लेना आपको हाई बीपी के खतरे से बचा सकता है।

बदलिए आदत
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हमारे दैनिक आहार में रोजाना महज 5 ग्राम नमक पर्याप्त है। ज्यादा नमक खाने की आदत को बदलने के लिए अपने किचन से ही शुरुआत करें। खाने में कम नमक डालें।

खाने की टेबल पर हमेशा रखी रहने वाली नमक की शीशी को वहां से हमेशा के लिए हटाएं। भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाना छोड़ दें।

ज्यादा नमक का सेवन हाई ब्लडप्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है। लंबी और सेहतमंद जिंदगी चाहते हैं, तो नमक को न कहना सीखना होगा।

कैसा हो आहार

रेडी टू ईट और प्रोसेस्ड फूड कम से कम उपयोग करें। फल, सब्जियों, डेयरी प्रोडक्ट को दैनिक आहार में शामिल करें।
ग्राम या एक छोटे चम्मच से ज्यादा नमक दैनिक भोजन में नहीं लेना चाहिए।

दक्षिण-पूर्व एशिया में खानपान की एक पारंपरिक संस्कृति है, जिसमें नमक का खूब सेवन होता है। यहां अचार, सॉस, सीजनिंग जैसे उत्पादों में नमक का उपयोग सामान्य से अधिक होता है।

ब्रेड, बेक्ड फूड एवं पैकेज्ड फूड भी इससे अलग नहीं हैं। इनका कम से कम सेवन करें। बच्चों की ऊर्जा आवश्यकता के अनुसार उन्हें भी नमक की संतुलित मात्रा देनी चाहिए।
विज्ञापन

Recommended

vivo Grand Diwali Fest: vivo के स्मार्टफोन पर 11,000 रुपये तक की छूट
vivo smartphone

vivo Grand Diwali Fest: vivo के स्मार्टफोन पर 11,000 रुपये तक की छूट

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

अमर उजाला के संपादक डॉक्टर इंदुशेखर पंचोली को मातृ शोक

प्रमुख साहित्यकार और शिक्षाविद डॉक्टर बद्रीप्रसाद पंचोली की धर्मपत्नी एवं अमर उजाला दिल्ली के संपादक डॉ. इंदुशेखर पंचोली की माताजी श्रीमती कमला पंचोली का बुधवार तड़के अजमेर में निधन हो गया। वे 80 वर्ष की थीं।

2 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

बिहार के सहरसा में आरजेडी की रैली में हाथापाई, मंच से सब देखते रहे तेजस्वी यादव

बिहार के सहरसा में राष्ट्रीय जनता दल की रैली में हंगामा और जमकर हाथापाई हुई। जिसके बाद पुलिस को हालात काबू में करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं तेजस्वी यादव मंच से ये सब देखते रहे।

13 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
)