हाईवे की मरम्मत हुई तो भी आपसे वसूला जाएगा टोल

अजीत सिंह/नई दिल्ली Updated Tue, 04 Dec 2012 08:01 AM IST
you will be charged for toll even highway repairs
आने वाले दिनों में आपको मरम्मत हुई सड़क पर चलने के लिए भी टोल भरना पड़ सकता है। केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों को मरम्मत और रखरखाव के लिए निजी क्षेत्र को सौंपने की नई नीति लागू करने जा रही है। जिसके बदले टोल वसूलने का अधिकार दिया जाएगा। ऑपरेशन, मेंटेनेंस एंड ट्रांसफर (ओएमटी) नाम की इस नीति में योजना आयोग की दखलंदाजी को दरकिनार करते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने चार परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है।

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, राजमार्गों को ओएमटी के तहत देने की शुरुआत यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के एक-एक हाईवे से की जा रही है। इनकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार हो चुकी है, लेकिन योजना आयोग के हस्तक्षेप की वजह से मामला अटका हुआ था। सोमवार को इस मुद्दे पर हुई मंत्रालय के आला अधिकारियों की बैठक में योजना आयोग के हस्तक्षेप को नजरअंदाज करते हुए परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया।

अभी तक राष्ट्रीय राजमार्गों की मरम्मत और रखरखाव का काम सरकारी बजट से किया जाता था, लेकिन अब इसे भी पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के हवाले किया जा रहा है। ओएमटी के तहत चार से नौ साल की अवधि के लिए राजमार्ग निजी क्षेत्र को दिए जाएंगे। सरकार का दावा है कि इससे राजमार्गों की मरम्मत और रखरखाव पुख्ता तरीके से होगा और सरकार पर खर्च का बोझ भी नहीं पड़ेगा। इसके लिए वसूले जाने वाला टोल नई बनी सड़कों के मुकाबले कम रहेगा।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls