विज्ञापन
विज्ञापन

बड़े संघर्ष की तैयारी में यूपी के गन्ना किसान

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Sun, 24 Feb 2013 08:39 PM IST
up sugarcane farmers preparation for big movement
ख़बर सुनें
उत्तर प्रदेश के गन्ना किसान बकाया भुगतान को लेकर इस बार लंबी लड़ाई के मूड में नजर आ रहे हैं। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के संयोजक सरदार वीएम सिंह की अगुवाई में मंगलवार से मेरठ में किसानों का धरना शुरू हो रहा है।
विज्ञापन
हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद किसानों को लेट पेमेंट का भुगतान ब्याज सहित नहीं मिल पाया है। इसी तरह वर्ष 2009-10 के पेमेंट में दाम के अंतर को लेकर हाईकोर्ट का आदेश लागू नहीं हुआ है। इन दोनों मुद्दों पर वीएम सिंह गन्ना किसानों को लामबंद कर यूपी में बड़े आंदोलन की तैयारी में जुटे हैं। गन्ना किसानों के आंदोलन में पूर्व जनरल वीके सिंह भी शामिल होंगे।

सरदार वीएम सिंह का कहना है कि उप्र के गन्ना किसानों के पक्ष में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 29 अगस्त 2011 और छह अगस्त 2012 को दो अहम आदेश दिए थे। इन आदेशों के तहत किसानों को साल 2009-10 का 75 रुपये क्विंटल के हिसाब से अंतर मूल्य और गन्ने की सप्लाई पर 15 दिनों के बाद 15 फीसदी ब्याज के साथ भुगतान मिलना है। लेकिन सरकार ने अब तक इन आदेशों का पालन नहीं किया है। जबकि किसानों के खिलाफ अदालती आदेशों को सरकार तुरंत लागू करने पर आमादा रहती है।

किसानों ने 15 साल के संघर्ष के बाद लेट पेमेंट पर ब्याज का हक हासिल किया है लेकिन मिल मालिक अदालत के आदेश के बावजूद ब्याज देने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में किसानों के सामने आंदोलन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता। उन्होंने किसानों से जाति, धर्म और दलगत राजनीति से ऊपर उठकर अपने हक की लड़ाई के लिए एकजुट होने की अपील की है।

गौरतलब है कि सरकारी और प्राइवेट चीनी मिलों में भाव के अंतर को लेकर गन्ना किसानों ने दिसंबर 2009 में लखनऊ मायावती सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन किया था। जिसके बाद हाईकोर्ट भी ने माना था कि समझौता मूल्य अलग-अलग नहीं हो सकता है। इस मुद्दे पर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने गत 29 जनवरी को उप्र के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर आंदोलन के चेतावनी दी थी।
विज्ञापन

Recommended

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?
Junglee Rummy

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

कमलेश तिवारी हत्याकांड में ATS को मिली कामयाबी, दोनों मुख्य आरोपी गिरफ्तार

कमलेश तिवारी हत्याकांड में फरार दोनों आरोपियों को गुजरात एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है. दोनों आरोपियों के नाम अश्फाक और मुईनुद्दीन है.

22 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree