टोक्यो यूनिवर्सिटी में पढ़ेंगे ‘सुपर 30’ के छात्र

पटना/एजेंसी Updated Wed, 24 Oct 2012 09:07 PM IST
 'Super 30' students will read in tokyo university
गरीब तबके के मेधावी छात्रों को इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली बिहार की प्रतिष्ठित कोचिंग संस्था ‘सुपर 30’ ने जापान की एक यूनिवर्सिटी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत यह यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो जापान में ‘सुपर 30’ के छात्रों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी।

कोचिंग के संस्थापक आनंद कुमार और यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो के निदेशक योशिनो हिरोशी के बीच इस समझौते पर बुधवार को हस्ताक्षर हुए। समझौते के तहत यूनिवर्सिटी सुपर 30 के कम से कम एक छात्र की पढ़ाई का खर्च उठाएगी। आनंद कुमार ने टोक्यो यूनिवर्सिटी की पेशकश को अच्छा और प्रोत्साहित करने वाला बताया है।

योशिनो ने बताया कि भारतीय छात्रों के लिए स्पांसरशिप अक्तूबर 2013 से एडमिशन के साथ ही शुरू हो जाएगी। उन्होंने गरीब बच्चों को तैयारी कराकर आईआईटी जैसे संस्थानों में प्रवेश दिलाने के लिए ‘सुपर 30’ की प्रशंसा भी की। उन्होंने बताया कि जापान सरकार के रेडियो पर भी ‘सुपर 30’ को लेकर एक कार्यक्रम चलाया गया था।

‘सुपर 30’ के साथ इस समझौते को उन्होंने जापान सरकार के ग्लोबल 30 कार्यक्रम का हिस्सा बताया, जिसका मकसद जापान में भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ाना है। मालूम हो कि जापान में हर साल 1.40 लाख विदेशी छात्र पढ़ाई के लिए पहुंचते हैं, लेकिन इनमें भारत से जाने वाले छात्रों की संख्या 600 के करीब ही होती है। जापान अपने यहां संस्थानों में विदेशी छात्रों की संख्या 2020 तक तीन लाख करना चाहता है।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper