विज्ञापन
विज्ञापन

आमदनी के नए उपाय ढूंढेगी रेलवे

नई दिल्ली/बृजेश सिंह Updated Tue, 29 Jan 2013 12:30 AM IST
railway explore new ways earning
ख़बर सुनें
रेल मंत्रालय के लगातार बढ़ते खर्च, धनाभाव में लंबित सुधार योजनाएं तथा रेलवे की नई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए रेल मंत्री ने अपने संसाधनों से ज्यादा से ज्यादा कमाई के लिए नये उपायों पर विचार के लिए 12 फरवरी को देश के सभी जोनल महाप्रबंधकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में वर्ष 2013-14 के बजट अंतिम रूप देने से पहले उनकी राय को भी शामिल किया जाएगा।
विज्ञापन
रेलवे जहां लगातार एक दशक से यात्री किराये में में वृद्धि नहीं करने के कारण काफी नुकसान उठा रहा है। वहीं देश में माल ढुलाई में भी वह अपना योगदान लक्ष्य के अनुरूप नहीं बढ़ा सका है। इसी महीने रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने यात्री किराए में लंबे समय बाद वृद्धि की थी।

मगर डीजल के दाम में तेजी के चलते इस वृद्धि का बड़ा हिस्सा इसकी भरपाई में चला जाएगा। इस तरह रेलवे की समस्या जस की तस बनी हुई है। रेल मंत्री एक बार फिर विभागीय संसाधनों के अधिकतम दोहन पर जोर दे रहे हैं। इसी संबंध में जोनल प्रबंधकों की राय लेने के लिए यह बैठक बुलाई जा रही है। बजट में ऐसे सभी सुझावों को शामिल किया जा सकता है, जिनसे बिना आलोचना के रेलवे अपनी आमदनी को बढ़ा सके।

इसके अलावा रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने किराया बढ़ाते समय यात्रियों की सुविधाओं में बेहतरी का जो वायदा किया था, उस दिशा में भी जरूरी कदम उठाने के लिए रेल मंत्री अधिकारियों से बैठक में विचार करेंगे। भारतीय रेलवे का साफ सफाई के मामले में रिकार्ड बहुत अच्छा नहीं है।

रेल मंत्री ट्रेनों तथा स्टेशनों की सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए भी इस बैठक में चर्चा करेंगे। इसके अलावा कैटरिंग व्यवस्था में सुधार के लिए मंत्रालय स्तर पर जो नई पहल शुरू की गई है, उस पर भी चर्चा होगी। रेलवे को ज्यादा सक्षम बनाने के लिए लंबित आधुनिकीकरण की योजना विभिन्न स्तर पर लंबित अन्य योजनाओं की भी बैठक में समीक्षा एवं उसके लिए प्राथमिकता के आधार पर बजट आवंटन बैठक में चर्चा का मुख्य विषय रहेगा।


विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति
Astrology Services

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

सिपाही भर्ती परीक्षा फर्जीवाड़ाः अंगूठे का ‘क्लोन’ तैयार कर वेरिफिकेशन कराने पहुंचा अभ्यर्थी

साल्वर गैंग ने अभ्यर्थियों से 2018 की सिपाही भर्ती परीक्षा के चारों चरण उत्तीर्ण कराने का ठेका लिया था। इसके लिए बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन करने वाली टीसीएस कंपनी के कर्मियों की मिलीभगत के साथ ही तकनीक की मदद ली गई।

15 दिसंबर 2019

विज्ञापन

16 दिसंबर 2019 का दिन इन राशि वालों के लिए है बेहद खास

16 दिसंबर का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है और क्या इस दिन कोई रुका कार्य होने की उम्मीद है। इसके साथ ही क्या कहती है आपकी राशि देखिए यहां।

15 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Safalta

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us