लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   News Archives ›   India News Archives ›   i do not want narendra modi as my pm says amartya sen

नरेंद्र मोदी को पीएम नहीं देखना चाहते अमर्त्य सेन

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Mon, 22 Jul 2013 09:05 PM IST
i do not want narendra modi as my pm says amartya sen
विज्ञापन
ख़बर सुनें

नोबेल पुरस्कार विजेता और जानेमाने अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन खुल कर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोध में उतर आए हैं। उन्होंने कहा है कि एक भारतीय होने के नाते वह मोदी को देश के प्रधानमंत्री के रूप में नहीं देखना चाहेंगे।



बकौल सेन मोदी ने अल्पसंख्यकों में घर कर गई असुरक्षा की भावना को कम करने की पूरी कोशिश नहीं की। सेन ने इस दौरान बिहार के विकास मॉडल को गुजरात के विकास मॉडल से बेहतर करार दिया।


आम चुनाव से ठीक पहले आए सेन के इस विचार को राजनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। खासतौर पर जदयू और भाजपा के बीच विकास के गुजरात और बिहार मॉडल पर जम कर बहस हो रही है।

दोनों ही पक्ष अपने-अपने विकास मॉडल को सर्वश्रेष्ठ करार दे रहे हैं। भाजपा ने तो गुजरात मॉडल को आम चुनाव में भुनाने की पूरी तैयारी भी कर ली है।

एक टीवी चैनल को दिए गए साक्षात्कार में सेन ने मोदी पर सीधा हमला बोला। उन्होंने कहा कि एक भारतीय होने के नाते वह कभी नहीं चाहेंगे कि मोदी देश के प्रधानमंत्री बनें क्योंकि उन्होंने अल्पसंख्यकों में घर कर गई असुरक्षा की भावना को दूर करने की पूरी कोशिश नहीं की।

सेन के मुताबिक बतौर मुख्यमंत्री मोदी अपने लंबे कार्यकाल में अल्पसंख्यकों में सुरक्षा की भावना पैदा करने की दिशा में बेहतर कार्य कर सकते थे। मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया। इस दौरान सेन ने गुजरात के विकास मॉडल की भी तीखी आलोचना की और विकास के लिए बिहार मॉडल की तारीफ की।

सेन ने कहा कि जब विकास की बात होती है तो आप इसमें सामाजिक बदलावों को अलग करके नहीं देख सकते। सामाजिक बदलाव के बिना विकास बहुत हद तक बेमानी और अस्थाई है।

बिहार के विकास मॉडल में सामाजिक बदलावों को जगह है, जबकि गुजरात के विकास के मॉडल में ऐसा नहीं है। इसलिए वह गुजरात के विकास के मॉडल के पक्ष में नहीं हैं।

अमर्त्य सेन का मोदी पर यह वार जाहिर तौर पर कांग्रेस और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए सुकुन देने वाला है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00