फ्री पास के बावजूद सांसद ले रहे रेल यात्रा भत्ता

अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 22 Jan 2014 11:31 PM IST
Despite free pass MPs get rail travel allowance
हाईकोर्ट ने सांसदों को यात्रा भत्ते में अतिरिक्त भुगतान करने के मामले में हैरानी जताई है। अदालत ने कहा कि जब सांसदों को रेलवे में मुफ्त यात्रा के लिए पास व हवाई यात्रा में किराये में छूट मिलती है तो फिर अलग से किराया भत्ता क्यों दिया जाता है? अदालत ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया है।

मुख्य न्यायाधीश एनवी रामन व न्यायमूर्ति राजीव सहाय एंडला की खंडपीठ ने सरकार को स्पष्ट करने का निर्देश दिया है कि रेलवे में सांसदों को दोहरा भत्ता व अन्य भत्तों में अतिरिक्त भुगतान क्यों किया जाता है।

अदालत ने कहा कि जजों को भी वही यात्रा भत्ता प्रदान किया जाता है जो उन्होंने खर्च किया है, फिर सांसदों को अतिरिक्त भुगतान क्यों। खंडपीठ ने बीएनपी सिंह द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई पर यह निर्देश दिया।

पढ़ें, अमेठी में राहुल गांधी को दिखाए गए काले झंड़े


इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से पेश अतिरिक्त सालीसीटर जनरल राजीव मेहरा ने कहा कि वे संसदीय कार्य मंत्रालय से डिटेल लेकर ही जवाब दाखिल कर सकते हैं। वहीं, याची के अधिवक्ता सिताब अली चौधरी ने अदालत को बताया कि रेलवे सांसदों को फीस पास जारी करता है।

इसके बावजूद सांसद यात्रा भत्ते के रूप में टिकट का किराया वापस लेते हैं। वे फ्री पास होने के बावजूद उसी यात्रा का किराया वसूलते हैं। हवाई यात्रा में भी सांसद 25 प्रतिशत अधिक किराया वसूलते हैं। यदि सांसद एक रुपये खर्च करते हैं तो उसकी एवज में 1.25 रुपये वसूलते है। यह सरासर गैरकानूनी, मनमाना व भेदभाव पूर्ण रवैया है।

पढ़ें, सुनंदा पुष्कर की मौत पर बेटे ने तोड़ी चुप्पी

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls