काला धन: 59 कंपनियों के ठिकानों पर CBI ने मारे छापे

abhishek tandonअभिषेक टंडन Updated Mon, 12 Oct 2015 08:26 AM IST
विज्ञापन
CBI raided places of 59 companies in black money case

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
बैंक ऑफ बड़ौदा के दिल्ली में अशोक विहार शाखा से करीब 6000 करोड़ रुपये का कालाधन हांगकांग भेजने संबंधी मामले में सीबीआई ने रविवार को 50 स्थानों पर छापेमारी की।
विज्ञापन

कई स्थानों की तलाशी के साथ ही सीबीआई ने अपने मुख्यालय में मामले से जुड़े कई संदिग्धों से पूछताछ भी की। यह छापेमारी उन 59 कंपनियों के पते पर की गई, जिनके बैंक खातों के जरिए कालाधन हांगकांग भेजा गया।
इन 59 खाताधारक कंपनियों की ओर से बैंक में उपलब्ध कराए गए ज्यादातर पते गलत पाए गए हैं, मगर सीबीआई ने मामले से जुड़े कई संदिग्धों की पहचान कर ली है।
उल्लेखनीय है कि इस मामले के खुलासे के बाद सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने अलग-अलग मामला दर्ज किया था। संबंधित बैंक शाखा तब संदेह के दायरे में आयी जब इस शाखा से विदेशी मुद्रा के लेन-देन का कारोबार अचानक 500 गुना बढ़ गया। बीते 1 अगस्त 2014 से 12 अगस्त 2015 के बीच बैंक की इस शाखा से 8 हजार 667 बार विदेशी मुद्रा का लेन-देन हुआ।

खासबात यह है कि दिन में एक खाते से 20 बार विदेशी मुद्रा का लेन-देन होने और एक बार में ही लाखों के लेन-देन के बावजूद शाखा ने खाताधारक कंपनी का पैन नंबर लेने में दिलचस्पी नहीं दिखाई।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

संदिग्धों से घंटों पूछताछ

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us