सेंसेक्स फिर 20 हजारी, 180 अंक उछला

नई दिल्ली/मुंबई/ब्यूरो/एजेंसी Updated Fri, 25 Jan 2013 07:21 PM IST
sensex gained 179 points market closed
विज्ञापन
ख़बर सुनें
तीन दिनों तक लगातार गिरावट और सेंसेक्स के दोबारा 20 हजार के नीचे जाने के बाद शुक्रवार को बाजार में रौनक लौटी। निचले स्तर पर खरीदारी लौटने और उम्मीद से बेहतर नतीजों की वजह से सेंसेक्स 180 अंक चढ़कर 20,104 और निफ्टी 55 अंक चढ़कर 6,075 पर बंद हुए। निफ्टी मिडकैप तीन फीसदी उछला। बीएसई स्मॉलकैप में भी 1 एक फीसदी की मजबूती आई।
विज्ञापन


क्रेडिट पॉलिसी के 2 दिन पहले रियल्टी शेयर 4.5 फीसदी उछले। ऑटो, मेटल, हेल्थकेयर, पीएसयू, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, बैंक और कैपिटल गुड्स में भी तेजी रही। एफएमसीजी, आईटी, पावर और तकनीकी शेयरों में एक फीसदी की तेजी आई।


अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले-जुले संकेत मिलने की वजह से घरेलू बाजार हल्की मजबूती के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में बाजार में उतार-चढ़ाव नजर आया। लेकिन, जल्द बाजार सुस्ती से उबरे और सेंसेक्स 20,000 के ऊपर पहुंचा।

सुबह 11 बजे के करीब बाजार का हौसला पस्त होता नजर आया और निफ्टी में गिरावट आई। थोड़ी ही देर में खरीदारी चली और मिडकैप शेयरों में खरीदारी का माहौल बना। इसके बाद बाजार की मजबूती लगातार बढ़ती चली गई। यूरोपीय बाजारों की सुस्त शुरुआत भी बाजार के जोश को कम नहीं कर पाई। यूरोपीय बाजारों में मजबूती आने से घरेलू बाजारों का जोश बढ़ा।

वैश्विक बाजारों की बात करें तो एशियाई बाजारों में कमजोर येन की वजह से निक्की करीब 3 फीसदी उछला। स्ट्रेट टाइम्स में 0.6 फीसदी की मजबूती आई। हालांकि कॉस्पी, शंघाई कंपोजिट, ताइवान इंडेक्स 1.03 फीसदी गिरे। यूरोपीय बाजारों में जर्मनी में जनवरी आईएफओ बिजनेस क्लाइमेट के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने से डीएएक्स 1 फीसदी चढ़ा है। सीएसी में 0.5 फीसदी की तेजी है।

सप्ताह की चाल
हफ्ते में सेंसेक्स 0.3 फीसदी और निफ्टी 0.1 फीसदी मजबूत हुए। सीएनएक्स मिडकैप 2.6 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप 3.1 फीसदी टूटे। कैपिटल गुड्स शेयर 2.3 फीसदी और एफएमसीजी शेयर 1.4 फीसदी चढ़े। रियल्टी, ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, मेटल शेयरों में 5.6,1.9 फीसदी की गिरावट आई।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00