विज्ञापन

आईएफएससी कोड को बढ़ावा दें बैंकः आरबीआई

नई दिल्ली/अमर उजाला ब्यूरो Updated Sat, 13 Oct 2012 08:05 PM IST
विज्ञापन
RBI says Bank should promotes IFSC Code
ख़बर सुनें
भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ते ई-ट्रांजेक्शन को देखते हुए बैंकों से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) में आईएफएससी (इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड) को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने को कहा है। रिजर्व बैंक के अनुसार जिस तरह से देश में एनईएफटी का प्रचलन बढ़ रहा है, साथ ही उसका एक नया ग्राहक वर्ग उभर रहा है।
विज्ञापन
एनईएफटी के जरिए होने वाले लेन-देन के लिए आईएफएससी को अनिवार्य कर दिया गया है। आरबीआई के अनुसार ग्राहक को इस बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने के लिए बैंकों को शाखा स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने चाहिए।

इससे पहले वित्त मंत्रालय भी सार्वजनिक बैंकों को कह चुका है कि एनईएफटी ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देकर चेक के जरिए होने वाले लेन-देन को कम करें। साथ ही एक लाख रुपये तक के एनईएफटी से होने वाले लेन-देन पर बैंक किसी तरह का कोई शुल्क न लें।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us