विज्ञापन

माल बुकिंग की सूचना मोबाइल से देगी रेलवे

इलाहाबाद/अमर उजाला ब्यूरो Updated Fri, 12 Oct 2012 11:55 PM IST
railway will give cargo information on mobile
विज्ञापन
ख़बर सुनें
रेलवे से माल की बुकिंग कराने व्यापारियों की बड़ी चिंता रेलवे ने दूर कर दी है। सामान बुक कराने के बाद व्यापारियों को ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं रहेगी। सामान की ट्रेन में लोडिंग, अनलोडिंग और डिलीवरी जैसी पूरी जानकारी मोबाइल पर मिल जाएगी।
विज्ञापन
इसके लिए रेलवे ने एफएनआर (फ्रेट नेम रिकॉर्ड) शुरू किया है। पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) की तरह 11 अंकों के इस नंबर के जरिए बुक कराए गए माल की पूरी जानकारी ऑनलाइन भी हासिल की जा सकेगी। फिलहाल यह सुविधा इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुगलसराय, दिल्ली व हावड़ा समेत कई बड़े स्टेशनों पर शुरू कर दी गई है।

अब तक माल बुक कराने के बाद भी व्यापारियों को बार-बार रेलवे के शेड में चक्कर लगाने पड़ते थे। माल की लोडिंग और अनलोडिंग समय से हो जाए, इसके लिए बड़े बाबू से लेकर पोर्टर तक की जेबें गरम करनी पड़ती है। रेलवे का दावा है कि नई सुविधा शुरू होने से यह समस्या दूर हो जाएगी। इसे चालू करने के लिए ज्यादातर पार्सल बुकिंग कार्यालयों को कंप्यूटरीकृत किया जा चुका है।

कंप्यूटरीकृत केंद्र इस सुविधा से जोड़ दिए गए हैं। रेलवे अफसरों के मुताबिक माल बुकिंग के समय कटने वाली रेलवे रसीद (आरआर) पर 11 अंकों का एफएनआर दर्ज रहेगा। इस नंबर के जरिए व्यापारी यह पता कर सकेंगे कि बुक हुए माल की लोडिंग हुई या नहीं। साथ ही जिस स्टेशन के लिए माल की बुकिंग हुई थी, वहां अनलोडिंग और डिलीवरी हुई या नहीं। इसकी जानकारी बुकिंग के दौरान दर्ज कराए गए व्यापारियों के मोबाइल पर भी मिलते रहेंगे। शुरुआती दौर में गुड्स ट्रेनों की ट्रैकिंग की सुविधा इसमें नहीं है लेकिन आने वाले दिनों में इसके भी जुड़ने की संभावना है।

अभी एफएनआर की सुविधाओं का दायरा ज्यादा बड़ा नहीं है लेकिन भविष्य में इसका विस्तार होगा। इसके जरिए बुक कराए गए माल से जुड़ी हर जानकारी व्यापारियों के मोबाइल पर दी जाएगी।-- विजय कुमार, सीनियर डीसीएम इलाहाबाद डिवीजन, एनसीआर

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

गर्भवती को जलाकर मार डाला, कोर्ट ने पति, सास-ससुर को सुनाई बड़ी सजा

दहेज के लिए गर्भवती को जलाकर हत्या करने के मामले में फर्रुखाबाद जिला जज अरुण कुमार मिश्र ने पति, सास, ससुर को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

21 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

25 सितंबर BIG NEWS: किसने कहा ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ साथ ही दिनभर की बड़ी खबरें

किसने कहा ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’, सर्जिकल स्ट्राइक का नायक हुआ शहीद, साथ ही दिनभर की बड़ी खबरें शाम 5 बजे

25 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree