विज्ञापन
विज्ञापन

नई पीढ़ी की ट्रेनों की सौगात दे सकता है रेल बजट

नई दिल्ली/बृजेश सिंह Updated Sun, 24 Feb 2013 12:08 AM IST
rail budget can give gift of new trains to generation
ख़बर सुनें
रेल बजट में देश को नई पीढ़ी ट्रेनों की सौगात मिल सकती है। मंगलवार को पेश होने वाले रेल बजट में हाई स्पीड बुलेट ट्रेन की योजना को आगे बढ़ाने के साथ ही सेमी हाई स्पीड ट्रेन तथा राजधानी, शताब्दी मार्गों पर ईएमयू ट्रेन सेट चलाने की घोषणा की जा सकती है।
विज्ञापन
ईएमयू ट्रेन सेट खरीदने के लिए मंत्रालय पहले से ही जापान सरकार के संपर्क में है। रेल बजट पर इस बार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के भरोसेमंद सलाहकार सैम पित्रोदा तथा मोंटेक सिंह अहलूवालिया का स्पष्ट प्रभाव दिख सकता है। रेलवे को आधुनिक बनाने में सैम पित्रोदा तथा उसकी माली हालत को मजबूत करने में योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया का दखल अब बढ़ गया है।

बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भारी भरकम निवेश की जरूरत होगी। यह परियोजना पिछले कई वर्षों से लटकी हुई है। रेलवे इसके लिए सात कॉरीडोर की पहचान कर रिपोर्ट तैयार करा चुका है। इन कॉरीडोर में बुलेट ट्रेन के लिए तकनीकी स्टडी के लिए हाल ही में फ्रांस से भी समझौता किया गया है। बजट में रेलवे इनमें से कुछ रूटों के डीपीआर तैयार कराने की घोषणा कर सकता है। बुलेट ट्रेन के लिए विशेष ट्रैक बनाने में इस समय लगभग 100 करोड़ रुपये प्रति किमी खर्च अनुमानित है।

ईएमयू ट्रेन सेट
यूरोपीय देशों की तर्ज पर रेलवे अपन व्यस्त रूटों पर आधुनिक ईएमयू ट्रेन सेट चलाने की योजना बना रहा है। इस तरह की ट्रेन में अलग से इंजन नहीं लगता है। हर डिब्बे में पावर यूनिट्स लगी होती हैं। अलग से इंजन न होने के कारण इस ट्रेन को अंतिम स्टेशन पर बिना शंटिंग के वापस तत्काल चलाया जा सकता है। रेलवे पहले से ही 130 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले ट्रेन सेट्स खरीदने की योजना पर काम कर रहा है।

बजट में दिल्ली से चंडीगढ़, अमृतसर से चंडीगढ़ तथा मुंबई से अहमदाबाद के बीच इस ट्रेन को चलाने की घोषणा की जा सकती है। ईएमयू ट्रेन सेट्स स्टेशन से छूटते ही दो मिनट में अधिकतम स्पीड ले सकती है। सेमी हाई स्पीड ट्रेन सबसे पहले दिल्ली-मुंबई रूट पर चलाए जाने की योजना है। रेलवे इसके लिए जापान के सहयोग से इस रूट के ट्रैक के उन्नयन के लिए स्टडी भी करा चुका है। उन्नयन के बाद इस ट्रैक पर 160 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन का चलना संभव हो सकेगा।

ईएमयू ट्रेन सेट्स के कुछ तथ्य
स्पीड -- 130 से 150 किमी प्रति घंटा
21 कोच की ट्रेन की कीमत -- 200 करोड़
ईंधन खपत -- सामान्य ट्रेन से 30 फीसदी कम
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

मतदान के लिए जागरुक करने का अनोखा तरीका, युवाओं की टोली रैप सॉन्ग गाकर कर रही वोटिंग की अपील

21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील करने के लिए मुंबई में युवाओं ने दिलचस्प तरीका निकाला है। देखें ये वीडियो

20 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree