विज्ञापन
विज्ञापन

इंटरनेट बैंकिंग पर जोर देंगे सरकारी बैंक

नई दिल्ली/प्रशांत श्रीवास्तव Updated Fri, 14 Sep 2012 12:11 PM IST
govt banks will emphasize on internet banking
ख़बर सुनें
आने वाले दिनों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक आप से ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने पर जोर देंगे। बैंक इसके लिए आप को कई सारी सुविधाएं देने की भी तैयारी कर रहे हैं। बैंक ऐसा करके चेक, डिमांड ड्रॉफ्ट, पे ऑर्डर जैसी सेवाओं में धीरे-धीरे कमी ला सकेंगे। वित्त मंत्रालय ने सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को ऐसा करने के लिए हाल ही में निर्देश दिया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हाल ही में वित्त मंत्रालय ने बैंकों को कहा है कि वह ई-पेमेंट के इस्तेमाल में बढ़ोतरी कर चेक और दूसरे ट्रांजेक्शन में कमी लाएं। अधिकारी के अनुसार इसके लिए बैंकों के लक्ष्य भी निर्धारित कर दिए गए हैं। वित्त मंत्रालय ने इसके तहत बैंकों से कहा है कि वह अपनी सबसे ज्यादा टर्नओवर वाली 20 फीसदी शाखाओं के कारोबार में ई-पेमेंट की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2012-13 में कम से कम 20 फीसदी तक करें।

साथ ही बैंकों को यह भी कहा गया है कि वह एनईएफटी ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए एक लाख रुपये तक के लेन-देन पर किसी तरह का कोई शुल्क न लें। वित्त मंत्रालय इसके पहले भी शुल्क न लेने के इस तरह के निर्देश दे चुका है, जिसके बाद ओबीसी, इंडियन सहित कई बैंकों ने एक लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर शुल्क हटा लिया था। नए निर्देश के बाद अब सभी बैंकों को इस तरह का प्रावधान करना होगा। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने भी अपने कर्मचारियों को ग्राहकों से इंटरनेट बैंकिंग का ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए रिवार्ड देने की स्कीम शुरू की है।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

सवाल करियर का हो या फिर हो नौकरी से जुड़ा,  पाएं पूरा समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

सवाल करियर का हो या फिर हो नौकरी से जुड़ा, पाएं पूरा समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

हरा सोना (तेंदू पत्ता) की चोरी रोकने पहुंचे वनकर्मियों को खदेड़ा

स्टेशन के कमरे व थाने परिसर में पहुंचकर बचाई जान

19 मई 2019

विज्ञापन

अरबाज ने ऐसे मनाया गर्लफ्रेंड जॉर्जिया का बर्थडे, आशीर्वाद देने पहुंचे पिता सलीम खान

अरबाज खान ने अपनी गर्लफ्रेंड जॉर्जिया के लिए बर्थडे पार्टी रखी। इस पार्टी में उनके साथ सोहेल खान, अरपिता खान, आयूष शर्मा, सलीम खान, हेलेन समेत अन्य परिवार के लोग और कई फिल्मी सितारे भी नजर आए।

21 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election