विज्ञापन
विज्ञापन

'छुट्टियां बिताने की पसंदीदा जगह बन रहा अंडमान'

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Mon, 27 Oct 2014 09:06 AM IST
Andaman Islands is growing as a popular holiday destination
ख़बर सुनें
अंडमान द्वीप समूह छुट्टियां बिताने की एक बेहतरीन जगह है। हर साल अक्तूबर से अप्रैल की शुरुआत तक बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की सुंदरता दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। वैसे तो अधिकांश पर्यटक इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि छुट्टियां मनाने के लिहाज से अंडमान द्वीप समूह एक बेहतरीन गंतव्य है। फिर भी वे इस द्वीप समूह के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करने की कोशिश में रहते हैं। मेकमायट्रिप डॉट कॉम इस वर्जिन द्वीप समूह पर खोज के लिए साहसी एवं महत्वाकांक्षी लोगों को सक्षम बनाना चाहता है। अंडमान के पसंदीदा पर्यटन स्थल बनने को लेकर मेकमायट्रिप डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर- हॉलीडेज मोहित गुप्ता ने अमर उजाला के साथ विशेष बातचीत की। इसमें उन्होंने पाठकों को कुछ अहम जानकारियां भी दीं। पेश हैं प्रमुख अंश -
विज्ञापन
हर साल अंडमान की यात्रा करने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या कितनी है?
अंडमान भारत में घरेलू पर्यटन स्थल के रूप सबसे तेजी से लोकप्रिय हो रहे गंतव्यों में से है। पर्यटकों की सालाना ग्रोथ यहां 30 फीसदी की दर से हो रही है। अगले कुछ वर्षों तक यह रफ्तार बने रहने की उम्मीद है।

पिछले साल की तुलना में क्या आपने अंडमान जाने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की? क्या इसकी कोई खास वजह रही?
अंडमान जाने वाले यात्रियों की संख्या में हमने सालाना आधार पर उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की है। पर्यटकों के अंडमान जाने की कई वजहें हैं। सबसे प्रमुख वजहों में से एक यह कि, भारतीयों के लिए यह हनीमून मनाने की अच्छी जगह के रूप में लोकप्रिय हो रहा है। यहां के प्राचीन और खूबसूरत सैंड बीच सभी का ध्यान खींचते हैं। साथ ही यहां स्थानीय स्तर पर किसी तरह की दखलंदाजी नहीं होती। पर्यटक सुरक्षित तरीके से छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं, स्नार्कलिंग और स्कूबा डाइबिंग की सुविधा उपलब्ध होने से इसे लेकर उत्साही पर्यटक खासे आकर्षित होते हैं। कोलकाता, चेन्नई और अब भुवनेश्वर से अंडमान की सीधी फ्लाइट होने से यहां पहुंचना काफी आसान हो गया है। दूसरे विदेशी जगहों की तरह पर्यटकों को यहां वीजा, पासपोर्ट या अन्य जरूरी औपचारिकताओं के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़ती है। यह सभी ग्राहकों के लिए आसान चेक इन सुविधा है। एलटीए (लीव ट्रेवल अलाउंस) क्लेम करने वालों के लिए अंडमान सबसे पसंदीदा जगह है।

सबसे अधिक पर्यटक किस समय यहां आते हैं?
अंडमान की यात्रा का सबसे उपयुक्त समय अक्तूबर से मार्च है। हालांकि, पिछले दो सालों से बारिश के मौसम (जुलाई से सितंबर के शुरू तक) को छोड़कर पूरे साल यहां पर्यटकों की आवाजाही रह रही है।

किस उम्र वर्ग के लोग यहां अधिक आते हैं?
युवा पर्यटक खासकर हनीमून मनाने वाले जोड़े यहां सबसे अधिक आने वालों यात्रियों में हैं। इसके अलावा बड़े परिवार समूह (पूजा और दिवाली के समय) और यहां तक की बुजुर्ग भी यहां छुट्टियां बिताना मुफीद समझते हैं। स्कूबा डाइविंग स्पोर्ट्स की सुविधा होने से एडवेंचर पसंद पर्यटक भी अच्छी खासी तादाद में अंडमान का रुख करते हैं।

मेकमायट्रिप के लिए एक पर्यटन स्थल के रूप में अंडमान कितना महत्वपूर्ण है?
हॉलीडेज बिजनेस में अंडमान का अच्छा खासा योगदान है। इसलिए मेकमायट्रिप के लिए यह विशेष फोकस वाला गंतव्य है। संख्या के आधार पर सर्दियों (अक्तूबर-मार्च) के दौरान यह हमारा सबसे बड़ा हॉलीडे डेस्टिनेशन है। यात्री अपनी जरूरत के आधार पर यात्रा का विकल्प चुनते हैं। इसमें फिक्सड डिपार्चर (ग्रुप) हॉलीडे पैकेज और होटल ओन्ली बूकिंग बेहद लोकप्रिय है। बड़ी संख्या में पर्यटक हमारे जरिए केवल फ्लाइट का टिकट ही खरीदते हैं और रहने और अन्य चीजों का प्रबंधन स्वयं करते हैं।

आने वाले वर्षों में अंडमान जाने वाले पर्यटकों में कितनी वृद्धि की उम्मीद है?
विमानन कंपनियों द्वारा अंडमान के लिए अधिक उड़ानें शुरू करने और स्थानीय प्रशासन द्वारा बुनियादी सुविधाएं बेहतर बनाने मसलन परस्पर द्वीपों के आवागमन के लिए अधिक संख्या में नौकाएं उपलब्ध कराने से आने वाले वर्षों में पर्यटकों की संख्या में अच्छी ग्रोथ होगी।
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

गाजीपुर : लड़की के वेष में देख युवक को बच्चा चोर समझकर बेरहमी से पीटा, पुलिस ने छुड़ाया

पूर्वांचल में बच्चा चारी के आरोप में लोगों की पिटाई का मसला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही गाजीपुर जिले में मंगलवार रात साढ़े आठ बजे करीब एक युवक की बच्चा चोर होने के शक में जमकर पिटाई कर दी...

4 सितंबर 2019

विज्ञापन

कौन बनेगा करोड़पति में इस सवाल का जवाब नहीं दे पाईं सोनाक्षी सिन्हा, हुईं ट्रोल

सोनाक्षी सिन्हा एक बार फिर से ट्रोलर्स के निशाने पर हैं। कौन बनेगा करोड़पति में वो रामायण से जुड़े एक सवाल का जवाब नहीं दे पाईं। उनसे पूछा गया कि हनुमान जी संजीवनी किसके लिए लाए थे। सोनाझी को इसके जवाब के लिए लाइफ लाइन इस्तेमाल करनी पड़ी।

21 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree