गलती से ये बन गए दुनिया के सबसे अमीर आदमी

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Thu, 18 Jul 2013 01:12 PM IST
paypal credits huge amount to this man
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कैसा हो अगर आप एक सुबह बिस्तर से उठें और ऑनलाइन अपना एकाउंट जांचने पर पता लगे कि उसमें कहीं से अरबों-खरबों डॉलर आ गए हैं? होश उड़ जाएंगे न। कुछ ऐसा ही इन जनाब के साथ हुआ।
विज्ञापन


अमेरिका में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कंपनी पेपाल ने गलती से डेलवेयर के क्रिस रेनॉल्ड्स के खाते में 92 क्वाड्रिलियन डॉलर (92,233,720,368,547,800) क्रेडिट कर दिए।


यह रकम कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 1 क्वाड्रिलियन में 1000 ट्रिलियन होते हैं। और एक 1 ट्रिलियन का मतलब 1 लाख करोड़ है।

कुछ वक्त के लिए दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बने 56 वर्षीय रेनॉल्ड्स के मुताबिक जब उन्हें पिछले हफ्ते पेपाल से ईमेल के जरिए मंथली स्टेटमेंट मिली, तो वह हैरान रह गए।

उनका बैलेंस 92 क्वाड्रिलियन हो गया था। यानी वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी कार्लोस स्लिम से भी कई गुना ज्यादा रईस हो गए थे। स्लिम की जायदाद 73 अरब डॉलर है।

रेनॉल्ड्स ने कहा, 'पहले मुझे लगा कि इतनी बड़ी रकम मुझे चुकानी है। यह काफी बड़ा सरप्राइज था।' वह दस साल से पेपाल इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने महीने में कभी 100 डॉलर से ज्यादा खर्च नहीं किए हैं।

शुरुआत में हैरान रहने के कुछ देर बाद जब रेनॉल्ड्स ने दोबारा चेक किया, तो उनका बैलेंस शून्य हो चुका था।

जब उनसे पूछा गया कि अगर असल में उन्हें यह रकम मिलती है, तो वह क्या करते, रेनॉल्ड्स ने इसके जवाब में कहा, 'मैं बड़ा जिम्मेदार आदमी हूं। सबसे पहले मैं देश का कर्ज उतारता।'

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00