विज्ञापन
विज्ञापन

खबरदार! बाइक चुराते ही आपके साथ होने लगेगा ये सब कुछ

सिकंदराराऊ/ब्यूरो Updated Thu, 13 Sep 2012 03:13 PM IST
do not steal bikes this may happen to you
ख़बर सुनें
अब मोबाइल फोन पुलिस और आम नागरिकों के लिए सिरदर्द बन चुके बाइक चोरों को भी सबक सिखाएगा। गांव नगला महारी निवासी बीएससी के छात्र ने पुराने डीवीडी प्लेयर और मोबाइल के पुर्जों से ऐसी डिवाइस तैयार की है जो मोबाइल से संकेत मिलते ही इसके सवार को करंट के झटके देने लगेगी। झटके लगते ही वह बाइक छोड़ने को मजबूर हो जाएगा। खास बात यह कि यह डिवाइस बाइक के चलने पर अपने आप चार्ज भी होती रहेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
करीब पांच साल पहले बीएससी फाइनल ईयर के छात्र पिंटू यादव ने सिम कार्ड आधारित ऐसी डिवाइस तैयार की थी जो मोबाइल से मिले संकेत पर बाइक को स्टार्ट और बंद करता है। इसके लिए पिंटू को खूब शाबाशी मिली थी। उसी से उत्साहित पिंटू ने अब बाइक चोरी को रोकने वाला डिवाइस बनाया है। उन्होंने बताया कि वह गणित से बीएससी कर रहे हैं, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान होने के कारण इस तरह के उपकरण बनाने में उनकी रुचि अधिक है।

पिंटू ने बताया कि इस डिवाइस को बनाने के लिए पुराने डीवीडी प्लेयर और मोबाइल के कुछ पुर्जों का इस्तेमाल किया गया है। इसे मोबाइल फोन से नियंत्रित करने के लिए सिमकार्ड लगाया गया है। करीब 1500 रुपये की लागत से तैयार इस डिवाइस को बाइक में लगाने के बाद दो तारों की मदद से बाइक के प्लग आदि से जोड़ दिया जाता है। बाइक के पांच मिनट तक स्टार्ट रहने पर यह चार्ज हो जाती है। फिर एक सप्ताह तक चार्ज करने की जरूरत नहीं होती।

बाइक का पता लगने पर डिवाइस में लगे सिम के नंबर पर डायल करते ही पूरी बाइक में करंट दौड़ने लगता है। हालांकि इससे बाइक सवार को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन झटकों के कारण वह बाइक छोड़ने पर मजबूर हो जाएगा। पिंटू ने बताया कि चूंकि यह डिवाइस सिम कार्ड पर आधारित है, इसलिए जहां भी सिग्नल होंगे, वहीं यह काम करेगी।

Recommended

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए
Lovely Professional University

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए

लाख प्रयास के बावजूद  नहीं मिल रही नौकरी? कराएं शनि-केतु शांति पूजा- 29 जून 2019
Astrology

लाख प्रयास के बावजूद नहीं मिल रही नौकरी? कराएं शनि-केतु शांति पूजा- 29 जून 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

जानिए, बस और मेट्रो में मुफ्त सफर के एलान पर क्या है महिला कार्यकर्ताओं की राय

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए मेट्रो और बस यात्रा को मुफ्त बनाने के प्रस्ताव को महिला कार्यकर्ताओं ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है

3 जून 2019

विज्ञापन

पीएम मोदी ने गालिब के जिक्र के साथ सुनाया जो शेर वो गालिब का है ही नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया। राज्यसभा में पीएम मोदी का शायराना अंदाज देखने को मिला।

26 जून 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
सबसे तेज अनुभव के लिए
अमर उजाला लाइट ऐप चुनें
Add to Home Screen
Election