कुंभ राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

Rakesh Jhaराकेश कुमार झा Updated Thu, 21 Nov 2013 03:13 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
ये अपने आस पास की दुनिया को सुधार कर इसे रहने लायक एक अच्छी जगह बनाना चाहते हैं। इसका प्रतीक एक आदमी हैं जो कंधे पर घड़ा उठाये हुए हैं। ये सच्चे अर्थो में मानवीय गुणो से भरपूर होते हैं।उन्नतशील और आधुनिक जो अपने विचारो पर चलते हैं और जल्द ही दुसरे लोग भी इनसे जुड़ जाते हैं और एक बेहतर समाज बनाने के प्रयास में लग जाते हैं। इनकी मित्रता का दायरा काफी बड़ा होता है।
विज्ञापन

मानवीय, और परोपकारी, कुंभ राशि के जातक मानव जाति के प्रति प्यार और समाज की बेहतरी के लिए कुछ भी कर सकते हैं। लेकिन उसी समय में ये शांत और अलग हो जाते हैं और भावनात्मक लगाव से रहित हो जाते हैं। ये निष्पक्ष, आधुनिक और व्यावहारिक होते हैं।
ये अपने विचारो, जीवन और गति की स्वतंत्रता पसंद करते हैं, और अक्सर महान आविष्कारक या तकनीकी विशेषज्ञ साबित होते हैं। अपने हर समय के बदलते विचारों की वजह से ये कभी कभी सनकी साबित होते हैं। अलग सोच रखने वाले लोगो से कुंभ राशि के लोग सबंध नहीं बना पाते हैं।
सहानुभूति, संवेदनशीलता, दार्शनिकता, दोस्ताना,आदि गुण कुंभ राशि में जन्मे जातको एक मजबूत कौशल होता हैं। ये जानबूझकर अपने आप में खोए रहते हैं जिससे दुसरे लोगो को इनसे मिलने जुलने में परेशानी आती हैं नतीजन ये अकेले पड़ जाते हैं।

सुंदरता के प्रशंसकों, कुंभ राशि के लोग आकर्षक होते हैं और उनके बारे में जो कुछ भी है वो नरम और कोमल होना चाहिए। लेकिन, इनकी अपारंपरिक मानसिकता और मौलिकता अक्सर इनके विचित्र और अप्रत्याशित व्यवहार में प्रकट होता हैं। ये हमेशा अपने ज्ञान के क्षितिज का विस्तार करने के लिए प्रयासरत रहते हैं।

इनका विश्लेषणात्मक मन इन्हें विज्ञान और आविष्कार के प्रति भी आकर्षित करता हैं। हालांकि ये आसानी से उत्तेजित नहीं, बल्कि धैर्यवान और ज़बरदस्त, कुंभ राशि के लिए अपना दिमाग या राय आसानी से नहीं बदलते हैं।इन्हे कट्टरपंथी भी नहीं कहा जा सकता है, ये प्रगतिशील दृष्टिकोण रखते हैं।

कुंभ राशि में जन्मे जातक प्रतिभाशाली वैज्ञानिक और चिकित्सक बन सकते हैं। ये अपने कौशल का विश्लेषण अच्छी तरह करते हैं और घंटो अपना ध्यान केंद्रित करके रख सकते हैं। ये कलात्मक गतिविधियां में भी अच्छे होते हैं। कानून का भी एक और ऐसा क्षेत्र हैं जिसमें ये बिना किसी ज्यादा समस्या के आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, पैसा कभी भी कुंभ जातको को चिंतित नहीं करता हैं।ये अक्सर परोपकार है और यात्रा में व्यस्त रहते हैं जिससे इन्हे नुकसान भी होता हैं।

कुंभ राशि के जातक अपना निजी समय और स्थान बहुत पसंद करते हैं और उसमें घुसपैठ का स्वागत नहीं करते हैं। लेकिन जब लोग इन्हे जान जाते हैं तो इन्हें आकर्षक और काफी करामाती पाते हैं। कुंभ राशि के लोगो के साथ प्यार करने का मतलब उनके कलात्मक और बौद्धिक रुचियों को साझा करना हैं।

ये अपने साथी के लिए सब कुछ एकदम सही करना चाहते हैं।इनका प्यार और शादी के प्रति दृष्टिकोण तार्किक और बौद्धिक होता हैं। इसलिए मन के साथ दिमाग से भी प्यार करना एक अच्छे रिश्ते की पहचान हैं। ये मिलनसार होते हैं। और समझौतावादी भी होते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us