गर्भ संस्कार और टूरिज्म में भी डिप्लोमा शुरू करेगी लखनऊ यूनिवर्सिटी, 18 हजार रुपये होगी फीस

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Sat, 25 Jul 2020 04:38 PM IST
विज्ञापन
लखनऊ यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी - फोटो : amar ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
लखनऊ विश्वविद्यालय साइबर लॉ, गर्भ संस्कार, राइट टू इन्फॉर्मेशन पर नए डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करेगा। इतना ही नही टूरिज्म और वाइल्ड लाइफ जैसे डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का ऑनलाइन संचालन किया जाएगा। साथ ही विवि प्रशासन ने पिछले कई साल से डिप्लोमा पाठ्यक्रम के संबंध में चली आ रही एडऑन की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी है।
विज्ञापन

अब सभी पाठ्यक्रमों में सीधे आवेदन किया जा सकेगा। अभी तक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में केवल लविवि के किसी नियमित पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी ही दाखिला ले सकते थे। विवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने छात्र हित में यह सकारात्मक निर्णय लिया है।
इसके लिए सभी डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के पाठ्यक्रमों का पुनरावलोकन किया गया है। पुनरावलोकन के बाद विभागाध्यक्षों से उनके यहां संचालित होने लायक डिप्लोमा के प्रस्ताव देने को कहा गया था। विभागाध्यक्षों से मिली सूची के आधार पर डिप्लोमा दो वर्षों से इन पाठ्यक्रमों को एडऑन की श्रेणी में डालने से यह सभी लगभग बंद हो गए थे। इसलिए इन पाठ्यक्रमों की एडऑन की अनिवार्यता समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। कोरोना की समस्या को देखते हुए कई रोजारोन्मुखी ऑनलाइन डिप्लोमा भी प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

इन पाठ्यक्रमों में होंगे दाखिले

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us