अंक देने में किए जाने वाले खेल पर लगाम कसने को एलयू ने उठाया ये कदम

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ Updated Thu, 09 Nov 2017 03:02 PM IST
semester exam copies will be submitted in lucknow university
डेमो - फोटो : demo pic
लखनऊ विश्वविद्यालय से सहयुक्त सभी कॉलेजों को आंतरिक मूल्यांकन की कॉपियां भी मुख्य परीक्षा की तरह एग्जाम के दिन विवि के संबंधित विभाग को भेजनी होंगी। अभी तक कॉलेज आंतरिक मूल्यांकन के नंबर ही यूनिवर्सिटी को भेजता था, जबकि उत्तर पुस्तिकाएं कॉलेज में ही रहती थीं। इससे आंतरिक मूल्यांकन के नंबरों में खेल की शिकायत आती थी।

 मामले को देखते हुए विवि प्रशासन ने आंतरिक मूल्यांकन के नंबर पोर्टल के माध्यम से परीक्षा के दिन ही भेजने का निर्देश जारी किया है। ऑनलाइन नंबर भरने में गड़बड़ी न हो, इसके लिए उत्तर पुस्तिका भी परीक्षा के दिन ही विवि के पास भेजनी होंगी। विभागाध्यक्षों की जिम्मेदारी होगी कि वे उनमें से कुछ कॉपियों और उनमें दिए गए नंबरों का पोर्टल से मिलान कर लें।

इस तरह से मूल्यांकन में होने वाली गड़बड़ी तुरंत सामने आ जाएगी। विवि प्रशासन ने इंटरनल परीक्षा के मूल्यांकन में पारदर्शिता बरतने को पोर्टल भी बनवाया है। इस पर कॉलेज और विभागाध्यक्षों को इंटरनल के नंबर परीक्षा के  दिन ही ऑनलाइन भरने होंगे। ऑनलाइन नंबर भरने में इसकी आशंका हो सकती है कि कॉलेज छात्र की उपस्थिति के बिना ही उसे नंबर दे दें या फिर जानबूझकर बहुत ज्यादा या बहुत कम नंबर दे दें।

इस पर रोक लगाने को उनकी उत्तर पुस्तिका भी परीक्षा के दिन भेजने को कहा गया है। पोर्टल पर नंबर भरने की अनिवार्यता होने से समय की काफी बचत होगी। अभी तक कॉलेजों और विभाग से नंबर की शीट परीक्षा विभाग को भेजी जाती है। इसमें समय लग जाता है। कई बार इंटरनल के नंबर न होने से रिजल्ट भी लेट हो जाता है। नई व्यवस्था में इसमें लगने वाला समय बच जाएगा और समय से रिजल्ट निकलेगा। निर्धारित अवधि के बाद पोर्टल पर नंबर भरना संभव नहीं होगा। नंबर न भर पाने पर पूरी जिम्मेदारी कॉलेज की होगी।
आगे पढ़ें

सेमेस्टर में होती है आंतरिक मूल्यांकन व्यवस्था

Spotlight

Most Read

Shimla

बोर्ड की परीक्षा देंगे सवा दो लाख छात्र, छात्रों को रोल नंबर जारी

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की मार्च-2018 की वार्षिक परीक्षा में दो लाख से अधिक बच्चे बैठेंगे।

17 जनवरी 2018

Related Videos

Video: सपना को मिला प्रपोजल, इस एक्टर ने पूछा, मुझसे शादी करोगी?

सपना चौधरी ने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और अक्षय कुमार के साथ जमकर डांस किया। दोनों एक्टर्स ने सपना चौधरी के साथ मुझसे शादी करोगी डांस पर ठुमके लगाए।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper