विज्ञापन

आईटीआई में अब शामिल नहीं होंगे प्राइवेट स्टूडेंट्स, इस शैक्षिक सत्र से लागू होगी व्यवस्था

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Wed, 05 Dec 2018 02:41 PM IST
private students will not be able to join ITI
ख़बर सुनें
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) की परीक्षा में प्राइवेट परीक्षार्थी शामिल नहीं हो सकेंगे। शैक्षिक सत्र 2018-19 से लागू इस व्यवस्था के अनुसार विद्यार्थी को नियमित प्रशिक्षण लेने के बाद ही परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी।
विज्ञापन
डायरेक्टोरेट जनरल ट्रेनिंग (डीजीटी) के डिप्टी डायरेक्टर ट्रेनिंग दीपांकर मलिक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एनसीवीटी की अक्तूबर में हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई थी। इसके बाद इसी वर्ष से प्राइवेट अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया गया।

जानकारों के अनुसार परीक्षा में अभी तक पांच साल का अप्रेंटिसशिप अनुभव रखने वालों को बैठने का मौका मिलता था। इस तरह वे बिना नियमित प्रशिक्षण प्राप्त करके ही आईटीआई का डिप्लोमा हासिल कर लेते थे। यह सुविधा मूलत: आईटीआई किए बिना नौकरी करने वाले अभ्यर्थियों को मिला करती थी।

इनकी संख्या करीब एक हजार थी। अब आईटीआई की सेमेस्टर परीक्षा जनवरी में होनी हैं। डीजीटी ने परीक्षा में सेमेस्टर प्रणाली समाप्त करने के साथ ही 2.5 से ऊपर की ग्रेडिंग रखने वाली निजी आईटीआई को भी परीक्षा केंद्र बनाने का फैसला किया है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

अब एयरोनॉटिकल और ड्रोन की भी पढ़ाई

विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Delhi NCR

नर्सरी दाखिले की दौड़ आज से शुरू, अभिभावकों से मांगे जा रहे शैक्षणिक योग्यता के कागजात

निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में नर्सरी दाखिला प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। स्कूलों ने अपने दाखिला मानक भी अपलोड कर दिए हैं।

15 दिसंबर 2018

विज्ञापन

इंडिगो फ्लाइट को उड़ाने की धमकी से अफरातफरी समेत देखिए अभी तक की 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। देखिए LIVE BULLETINS - सुबह 9 बजे, दोपहर 1 बजे और शाम 5 बजे।

15 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree