यूपी में 16 जिलों के 33 केंद्रों पर बीएड काउंसलिंग आज से

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ Updated Tue, 06 Jun 2017 03:06 PM IST
Demo pic
Demo pic
ख़बर सुनें
यूपी के 1736 डिग्री कॉलेजों में बीएड दाखिले के लिए काउंसलिंग की शुरुआत मंगलवार से होगी। इसके लिए प्रदेश के 16 जिलों में 33 केंद्र बनाए गए हैं।
अभ्यर्थियों को अपने काउंसलिंग लेटर में दिए गए केंद्र पर जाकर अपने प्रमाणपत्र सत्यापित कराने हैं। इसके बाद,  मोबाइल पर मैसेज से पासवर्ड के जरिये ऑनलाइन चॉयस लॉक करनी होगा।

इन्हीं के आधार पर अभ्यर्थी की रैकिंग के हिसाब से सीट आवंटित की जाएगी। प्रवेश समन्वयक प्रो. नवीन खरे ने बताया कि काउंसलिंग के समय अभ्यर्थियों को काउंसलिंग लेटर के साथ ही प्रवेश पत्र, फोटो आईडी, चार फोटोग्राफ के साथ ही सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रति के साथ उपस्थित होना होगा। उनको विषय के हिसाब से कॉलेज का आवंटन होगा।

इन सब्जेक्ट्स में बदलाव नहीं किया जा सकेगा। सीट का आवंटन अभ्यर्थी द्वारा दिए गए विकल्पों से ही होगा। इसलिए जरूरी है कि अभ्यर्थी ज्यादा विकल्प भरें। विकल्प न भरने पर उसे सीट का आवंटन नहीं हो सकेगा। बता दें कि सूबे में बीएड की कुल एक लाख 60 हजार सीटें हैं।

RELATED

Spotlight

Most Read

Chandigarh

BEd करना चाहते हैं, तो देखिए पीयू ने जारी किया शेड्यूल...देखें और आवेदन करें

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने बीएड की दाखिला प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है। दाखिला चाहिए तो जल्दी से आवेदन कीजिए।

22 मई 2018

Related Videos

पथरी से जिंदगी भर बचने के लिए इन फूड्स से रहें दूर

कई बार अनजाने में आप कुछ ऐसी चीजें खाकर कई गंभीर बीमारियों को न्योता दे डालते हैं। ऐसी ही ये 6 चीजें हैं जिन्हें खाने से आप पथरी के शिकार हो सकते हैं इसलिए इन चीजों से दूरी बना लेना ही बेहतर है।

22 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen