एकेटीयू: पीजी में भी मेडल शुरू करने की तैयारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Sat, 09 Jan 2021 03:42 PM IST
विज्ञापन
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय - फोटो : amar ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) जल्द ही पीजी कोर्स एमटेक, एमआर्क, एमफार्मा में भी मेडल देने की तैयारी में है। शनिवार को होने वाली परीक्षा समिति की बैठक में इस पर मुहर लग सकती है। इसको लेकर पीजी स्टूडेंट्स काफी उत्साहित हैं।
विज्ञापन


विश्वविद्यालय अभी तक यूजी कोर्स में ही मेडल देता रहा है। इस बार भी दीक्षांत समारोह 16 जनवरी को प्रस्तावित है। विवि समिति की बैठक में समारोह में दिए जाने वाले मेडल की संस्तुति लेगा। इस साल से एक नया मेडल पूर्व प्राविधिक शिक्षा मंत्री स्व. कमल रानी वरुण के नाम पर भी शुरू हो रहा है। इसी क्रम में पीजी स्टूडेंट्स को भी मेडल देने का प्रस्ताव आएगा।


इसके साथ ही बैठक में चैलेंज इवैल्युएशन को लेकर शासन के नए निर्देश को भी समिति चर्चा के बाद निर्णय लेगी, जिसमें चैलेंज इवैल्यूएशन से पहले स्टूडेंट्स को अपनी कॉपी एक निर्धारित शुल्क देकर देखनी होगी। इसके बाद चैलेंज इवैल्युएशन का आवेदन होगा। बैठक में विभिन्न फॉर्म भरने में देरी पर लिए जाने वाले विलंब शुल्क के रिवीजन पर भी चर्चा होगी।

174 छात्रों ने वापस नहीं लिया पैसा
एकेटीयू में पूर्व में चैलेंज इवैल्युएशन में 15 फीसदी से अधिक नंबर बढ़ने पर तीन हजार रुपये वापस किए जाते थे। लेकिन सेमेस्टर परीक्षा 2018-19 में 394 पात्र अभ्यर्थियों में से अभी भी 177 छात्रों ने अपनी बैंक का सही विवरण नहीं उपलब्ध कराया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने ऐसे स्टूडेंट्स को नौ जनवरी तक अपनी सही बैंक की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि उनका पैसा वापस किया जा सके। उन्होंने बताया कि पैसा वापस करने में आने वाली दिक्कतों की वजह से ही विश्वविद्यालय ने चैलेंज इवैल्युएशन की राशि को घटाकर 2500 नॉन रिफंडेबल कर दिया है। अब शासन के निर्देश पर परीक्षा समिति में चर्चा होगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X