जानें शीशा साफ करने के आसान घरेलू उपाय

अमर उजाला, दिल्ली Updated Mon, 27 Jan 2014 02:29 PM IST
mirror cleaning tips
आईने के सामने खड़े होने पर अगर दमकता चेहरा भी दागदार लगे तो दोष अपनी खूबसूरती को न दें, कमी आपके आईने की भी हो सकती है। जनाब ये किसी सौंदर्य प्रसाधन के विज्ञापन का नहीं है बल्कि आपके आईने में लगे उन दाग का है जिन्हें आप अक्सर छुड़ाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन शीशे से दाग जाते नहीं।

पढ़ें - सिर्फ सोने के लिए नहीं हैं ये बिस्तर

ऐसे में अगर आप शीशा साफ करने का आसान और किफायती तरीका जानना चाहते हैं तो ये उपाय आजमाएं।

कागज से करें साफ
कपड़े से शीशे में मौजूद नमी को पोछना मुश्किल है इसलिए कागज से शीशे को अच्छी तरह साफ किया जा सकता है। यह शीशे पर जमा नमीं सोख लेता है जिससे शीशा साफ व चमकदार हो जाता है।

टेलकम पाउडर
शीशे को पानी से पोछने के बजाय टेलकम पाउडर छिड़ककर इसे पोछने से यह जल्दी साफ हो जाता है और इसपर दाग भी नहीं पड़ते हैं। इसके बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें ‌और फिर ही इसे छुएं, नहीं तो उंगलियों के निशान पड़ सकते हैं।

व्हाइट वेनेगर
गुनगुने पाने में एक चम्मच व्हाइट वेनेगर डालकर इससे शीशे को साफ करें और फिर कागज से शीशा साफ करें।

नींबू का रस
नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर इससे शीशा साफ करें। शीशे पर लगे हर तरह के दाग छुड़ाने का यह आसान तरीका है।

एल्कोहल
शीशे पर लगे पक्के या पुराने दाग को साफ करने के लिए उसपर एल्कोहल छिड़ककर कपड़े से शीशा पोछें, दाग छूमंतर होंगे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Lifestyle Tips in Hindi related to health, facts, ideas, tasty home remedies , recipes in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news from Lifestyle and more news in hindi.

Spotlight

Most Read

Home Remedies

बेहद कमाल के होते हैं करी पत्ते, इन 5 फायदों को जान लीजिए, हर सब्जी में डालेंगे

करी पत्ते के ये फायदें जानकर हैरान रह जाएंगे आप...

17 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper