विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू-कश्मीरः मेडिकल की पढ़ाई करने वाले युवाओं को राहत, ईडब्ल्यूएस की काउंसिलिंग की तिथि बढ़ी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू/श्रीनगर Updated Tue, 10 Sep 2019 01:51 PM IST
मेडिकल छात्र, फाइल फोटो
मेडिकल छात्र, फाइल फोटो - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लयूएस) विद्यार्थियों के लिए मेडिकल सीटों की काउंसिलिंग तारीख बढ़ने से राहत की सांस मिली है। काउंसिलिंग की तारीख को अब 30 नवंबर कर दी गई है। ईडब्ल्यूएस कोटे से दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी समय से दाखिला न मिल पाने की वजह से काफी चिंतित थे।
विज्ञापन
चार सितंबर को स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा के वित्तीय आयुक्त अटल डुल्लू ने राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में अकादमिक वर्ष 2019-20 के लिए 10 प्रतिशत सीटों के आरक्षण के कार्यान्वयन की समीक्षा की थी। जिसके बाद ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत 10 फीसदी एमबीबीएस सीटों को भरने के लिए काउंसिलिंग की तारीख 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।

इस बाबत समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को भी 5 नवंबर तक ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि देश के अन्य हिस्सों में ईडब्ल्यूएस सीटों पर मेडिकल में लगभग दाखिले खत्म हो चुकें हैं। लेकिन जम्मू-कश्मीर के हालात में आए बदलाव के बाद उम्मीदवारों में असमंजस बना हुआ था। इससे पहले 31 अगस्त तक दाखिले की औपचारिकता को पूरा किया जाना था।

ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत राज्य में 85 सीटें आरक्षित हैं, जिसमें से जम्मू के लिए 30 सीटें और कश्मीर के लिए 55 सीटें हैं। इनमें गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जम्मू में 30 सीटें, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में 30 और शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज श्रीनगर (स्किम्स) में 25 सीटें हैं। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को एमबीबीएस और डेंटल में दाखिले का मौका मिलेगा।
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

हिमाचल के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा शेयर मार्केट का पाठ

हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों को शेयर बाजार की भाषा और उसमें निवेश की बारीकियों से अवगत करवाया जाएगा।

21 सितंबर 2019

विज्ञापन

गली बॉय की ऑस्कर 2020 में एंट्री, स्लम रैपर्स की कहानी दिखाती है फिल्म

अभिनेता रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म गली ब्वॉय को भारत की ओर से 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए भेजा गया है। बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन जोया अख्तर ने किया है।

21 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree