म‌िथुन राश‌ि

Mithun Rashi

मिथुन राशि

जन्मदिन गणना: 21 मई - 20 जून
विशेषता
नरम दिल, जिज्ञासु स्वभाव, लचीलापन, जल्दी सीखने की क्षमता
कमजोरी
अप्रत्याशित और अनिश्चित स्वभाव
उपयुक्त नौकरी और व्यवसाय
शिक्षा, साहित्य, उपन्यासकार, इंजीनियरिंग, दवा का व्यसाय
मित्र राशियां
वृषभ, कन्या, तुला, मकर, कुंभ राशि
मिथुन राशि का तत्व
हवा
भाग्यशाली साल
33 से 46 वर्ष की आयु का समय शुभ रहेगा
भाग्यशाली दिन और नंबर
बुधवार, 7
पसंद
गायन और संगीत सुनना, किताबें पढ़ना, सामाजिक बनाना, अच्छी जगहों पर घूमना-फिरना
नापसंद
अकेलापन, एक स्थान पर रहना, नीरस स्वभाव

मिथुन राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

मिथुन राशि के जातक हाजिर जवाब और फ़ुर्तीले होते हैं। जुड़ुवा के प्रतीक चिह्न वाले ये जातक आकर्षक और दोस्ताना होते हैं। इनकी जिज्ञासु प्रवृत्ति और चतुराई इन्हे सामाजिक समारोहो और पार्टी के आकर्षण का केन्द्र बना देती हैं। ये न केवल अच्छे बात चीत करने वाले होते हैं बल्कि अच्छे सुनने वाले भी होते हैं।

जिससे ये कुछ सीख पायें और प्रतिक्रिया दे पायें। इनकी जिन्दगी पूरी पूरी की तरह इनकी बातचीत करने की जरुरत के आगे पीछे घुमती हैं। ये जिस वार्ता में शामिल होते हैं वो केवल साधारण बातें ना होकर सूचना प्रधान वार्तालाप होता हैं इसके लिए इन्हे हमेशा अपने आपको नवीनतम सूचनाओं से लैस रखना पड़ता हैं।

इनके लिए रिश्ते भी बहुत महत्व रखते हैं। जिसके लिए ये अपने व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल कर जिन्दगी के अलग-अलग क्षेत्रों के लोगो से मिलते हैं जिससे इन्हे नये-नये दोस्त मिल सकें और ये अपने मित्रों का दायरा बढ़ा सकें।

चूंकि जुड़वां इनका प्रतीक हैं अत: ये दोहरा व्यवहार भी प्रदर्शित करते हैं। जैसे यदि ये व्यवहारिक हैं तो उसी समय में ये कल्पानात्मक और रचनात्मक हो सकते हैं। लेकिन अधिकतर समय ये इस पशोपश में रहते हैं उनका कौन सा भाग प्रतिक्रिया देगा।ये मूडी होते हैं। ये इनकी उर्जा होती हैं जो इन्हे ध्यान केन्द्रित करने से रोकती हैं।

ये जीवन शक्ति से भरपूर होते हैं। विचारो से भरपूर, मनमोहक, असंगत, सनकी, सतह स्तर पर मिथुन राशि के जातक विरोधाभासों का एक बंडल हैं। ये सब कुछ में निपटाना जानते हैं और किसी एक कौशल में पारंगत भी हो सकते हैं। मिथुन राशि में जन्मे जातक बहुमुखी होते हैं और जो विषय वे चुनते हैं उसकी अद्भुत समझ रखते हैं।

हालांकि इसमें इनकी रुचि लंबे समय तक नहीं हो सकती हैं।इनके लिए बुद्धि सारी बातों से ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं। काम में ये सबसे सुलझे विचारों वाले होते हैं। इनके तर्क पूर्ण विचार और नये विचारो से ये किसी भी टीम का जरुरी हिस्सा बन जाते हैं।

इनकी सबसे बड़ी क्षमता इनके खुले विचार और अच्छी तरह बात चीत करने की कला हैं।इनके दिमाग में जोखिम से भरे विचार आते रहते हैं।लेकिन जब इनके कैरियर से सबंधित ये सारी बातें होती हैं तो इनके निर्णय करने की क्षमता पर सवाल उठने लगते हैं और यदि इसे जल्दी नहीं सुलाझाया गया तो ये विचलीत होने लगते हैं।

एक मिथुन राशि के जातक के साथ रोमांस करना दिलचस्प, साहसी और मजेदार हो सकता हैं। लेकिन चंचल, लगभग लापरवाह रवैया कई दिलों को तोड़ने का प्रबंध कर देता हैं। स्नेही, मिथुन राशि के जातक इश्कबाज हो सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen