विज्ञापन

अच्छी खबर, सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में 600 पीजी सीटें बढ़ाई

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 13 Mar 2018 11:30 AM IST
Good News, Government raises 600 PG seats in medical colleges
ख़बर सुनें
आयुष्मान भारत के तहत देश में पीजी डॉक्टरों की कमी पूरा करने के लिए सरकार न कवायद शुरू कर दी है। इसी के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों में करीब 600 पोस्ट ग्रेजुएट्स सीटों में बढ़ोतरी कर दी है।
विज्ञापन
विज्ञापन
इसका औपचारिक ऐलान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की मंजूरी मिलते ही कर दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यह ऐलान मौजूदा सत्र के खत्म होने से पहले हो जाएगा। बताया जा रहा है कि ये सीटें 166 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बढ़ाई जाएंगी। 

बता दें कि इस वक्त देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में करीब 28,715 पीजी सीटें हैं। इसमें से सरकारी कॉलेजों में 18,657 है। अब सरकार इन्हीं सीटों का इजाफा करना चाहती है। ताकि देश में ज्यादा से ज्यादा एमबीबीएस पास करने वाले आगे की पढ़ाई पूरा कर सकें। 

इन राज्यों को मिलीं सीटें 
601 सीटों में से पश्चिम बंगाल को 78, केरल को 75, महाराष्ट्र को 74, गुजरात को 66, कर्नाटका को 60, तामिलनाडू को 56, जम्मू कश्मीर को 44, राजस्थान को 32, उत्तर प्रदेश को 29, तेलंगाना को 24, आसाम को 10, गोवा को 15, बिहार को 11, छत्तीसगढ़ और दिल्ली को दो-दो और आंध्र प्रदेश को एक सीट मिली है।

बताया जा रहा है कि वर्ष 2020-21 तक एमबीबीएस की सीटों में दस हजार की बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं पीजी सीटों में भी आठ हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी होने वाली है। इनमे से आधी यानी चार हजार सीटें वर्ष 2018-19 के दौरान ही बढ़ाई जाएंगी तो शेष चार हजार को वर्ष 2021 तक बढ़ाने का प्रस्ताव है। 

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

कड़ा फरमानः स्कूलों से बाहर अब बच्चों से कोई भी काम कराया तो गुरु जी की खैर नहीं, संभल जाएं

अब गुरु जी विद्यार्थियों से स्कूलों के बाहर किसी भी तरह का काम नहीं करा सकेंगे। रैली निकालने जैसे काम भी नहीं करा सकेंगे, कड़ा फरमान जारी किया गया है।

13 दिसंबर 2018

विज्ञापन

नेपाल में भारत की नई करेंसी हुई गैरकानूनी, इन नोटों पर लगा बैन

साल 2016 में पहले भारत सरकार ने देश में नोटबंदी की थी लेकिन अब नेपाल ने भारतीय नोटों के चलन पर रोक लगा दी है। जी हां आइए दिखाते हैं क्यों हुई नेपाल में भारतीय नोटों की नोटबंदी।

14 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree