विज्ञापन
विज्ञापन

हेल्पलाइन नंबर से दूर हो रहीं छात्रों की समस्याएं, जमकर आते हैं कॉल

ब्यूरो/अमर उजाला, गुड़गांव Updated Thu, 23 Jun 2016 01:35 AM IST
स्टूडेंट
स्टूडेंट - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
कॉलेजों में आने वाली समस्या छात्र हेल्पलाइन नंबर पर दूर कर रहे हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग की हेल्पलाइन नंबर 18001802117 पर हर दिन 60 से 80 कॉल आ रहे हैं।
विज्ञापन
छात्रों को सबसे अधिक कंफ्यूजन कटऑफ, सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन और कॉलेज ट्रांसफर को लेकर है। गुड़गांव के अलावा दिल्ली और अन्य शहरों के छात्र भी कॉल करके अपना कंफ्यूजन दूर कर रहे हैं।

बता दें कि पांच जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ यह सुविधा शुरू की गई थी। तीस प्वाइंट वाले हेल्पलाइन नंबर पर सभी कॉलेजों का डाटा मौजूद है। यहां पर कई अभिभावक कॉल करके छात्र रुचि के अनुसार कॉलेज और कोर्स की भी जानकारी ले रहे हैं। यहां पर अभिभावकों को कोर्स की जानकारी के साथ दूसरे विकल्प भी बताए जा रहे हैं।

एक काउंसलर ने बताया छात्र डीयू और एमडीयू के पैटर्न को लेकर असमंजस में है। वे पूछते हैं कि क्या डीयू की तरह हरियाणा के कॉलेजों में भी टॉप-4 के आधार पर मेरिट लिस्ट आएगी?

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी से कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के लिए अभी स्पष्टीकरण मांगा गया है। जिसमें टॉप-5 को प्राथमिकता मिलने की संभावना है। छात्रों का रूझान बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स के अंतर को समझने में भी दिखा। वे 12वीं में गणित के बिना क्या एडमिशन मिल पाएगा, इस पर भी सवाल पूछ रहे हैं।
 
वहीं, कॉमर्स के साथ सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन और फिजिकल एजुकेशन के साथ क्या-क्या विकल्प मिल सकता है। इस बारे में काउंसलर कहती है कि छात्रों के लिए एक कॉलेज में 33 कॉम्बिनेशन मौजूद हैं।

इसे कोर्स के हिसाब से ऑनलाइन ही डाला गया है। फिजिकल एजुकेशन केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगी, जिन्होंने 12वीं में फिजिकल एजुकेशन पढ़ा हो या खेल में मेडल हासिल की हो। इसी तरह के अन्य सवाल हर दिन छात्र कॉल करके पूछ रहे हैं।
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Dehradun

बदहाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी : परीक्षा तो हो जाएगी, लेकिन रिजल्ट का ठिकाना नहीं

उत्तराखंड का एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय बदहाल है। परीक्षा होती है तो रिजल्ट नहीं आते। रिजल्ट आते हैं तो गलतियां छात्रों के लिए मुसीबत बन जाती हैं।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

बीसीसीआई में हावी परिवारवाद, सोशल मीडिया पर फैंस ले रहे मजे

बीसीसीआई के चुनाव से पहले फिर विवाद हो रहा है। विवाद बीसीसीआई में परिवारवाद को बढ़ावा देने को लेकर है। ऐसे में आइए जानते हैं किसका रिश्तेदार कौन से पद पर चुनाव में खड़ा है। साथ ही बीसीसीआई में परिवारवाद का किस कदर बोलबाला है।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree