नर्सरी में दाखिले के नाम पर डोनेशन का खेल शुरू  

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 16 Feb 2018 10:22 AM IST
nursery admission: school taking donation for admissions
Nursery Examsheet
नर्सरी दाखिले की पहली सूची जारी होने के बाद डोनेशन का खेल भी शुरू हो गया है। स्कूलों द्वारा 50 हजार से 1 लाख रुपये तक की मांग की जा रही है।
सबसे बड़ी बात यह है कि दाखिले की चाह में अभिभावक इतनी बड़ी रकम चुकाने को तैयार हैं। वहीं, डोनेशन मांग कर स्कूल सीधे तौर पर शिक्षा निदेशालय के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

द्वारका स्थित कुछ स्कूलों में अभिभावकों का आरोप है कि 51 हजार रुपये मांग कर दाखिला देने की बात कही गई। इतना ही नहीं यह भुगतान नगद करने को कहा जा रहा है।

यह पैसा स्कूल फीस के अतिरिक्त है। एक अभिभावक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि दाखिले के लिए उनसे एक दो स्कूलों नहीं बल्कि चार ने डोनेशन के नाम पर 40 से 80 हजार रुपये तक की मांग की है। 

मजबूरी में डोनेशन देने को तैयार 
वहीं, कुछ ऐसे भी अभिभावक हैं जिन्हें पैसे देकर दाखिला लेना मंजूर है। दरअसल, 15 से 20 स्कूलों में इनके बच्चों का नाम नहीं आया। लिहाजा, ऐसे अभिभावक अपने बच्चों के दाखिले के खातिर पैसा खर्च करने को भी तैयार है। 

निदेशालय सख्त नहीं
उधर, एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम प्रमुख सुमित वोहरा ने बताया कि सूची जारी होने से पहले ही डोनेशन मांगने की शिकायतें मिल रही थी। शिक्षा निदेशालय सख्ती नहीं कर रहा है। निदेशालय की सुस्ती का नतीजा है कि स्कूल डोनेशन की मांग कर मनमानी कर रहे हैं। 

Spotlight

Most Read

Shimla

HPSSC: वरिष्ठ सहायक लेखा का भर्ती परीक्षा परिणाम घोषित

कर्मचारी चयन आयोग ने वरिष्ठ सहायक लेखा के दो पदों को भरने के लिए फाइनल परिणाम घोषित कर दिया है।

23 फरवरी 2018

Related Videos

अलीगढ़ : यूपी के शिक्षा राज्यमंत्री के इलाके में ‘छापी’ जा रहीं बोर्ड की कॉपियां!

अलीगढ़ के अतरौली से सामूहिक नकल का मामला सामने आया है और खास बात ये कि अलीगढ़ का अतरौली यूपी के शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह का क्षेत्र है। नकल कराते 58 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

23 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen