विज्ञापन
विज्ञापन

डीयू में चार विषयों के विवादित पाठ्यक्रम के पहले सेमेस्टर को पढ़ाने की मंजूरी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 06 Aug 2019 10:10 AM IST
delhi university oversight committee passes first semester of disputed syllabus
ख़बर सुनें
दिल्ली विश्वविद्यालय में अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति शास्त्र व सोशियोलॉजी-ऑनर्स के विवादित पाठ्यक्रम के कारण विद्यार्थियों को अब नुकसान नहीं होगा। दरअसल, अब इन कोर्सेज के पहले सेमेस्टर के पाठ्यक्रम को मंजूरी दे दी गई है।
विज्ञापन
सोमवार को ओवरसाइट कमेटी ने बैठक में चार कोर्सेज के विवादित पाठ्यक्रम के पहले सेमेस्टर को पास कर दिया है, जबकि बाकी विवादित पांच सेमेस्टर के पाठ्यक्रम को एक बार फिर से विभागों के पास वापस भेज दिया गया है। 

डीयू विद्वत परिषद सदस्य डॉ रसाल सिंह ने बताया कि अब ओवरसाइट कमेटी में पहले सेमेस्टर के पेपर को पास कर दिया गया है। इस तरह से पहले सेमेस्टर में अब कोई विवादित बात नहीं है। ऐसा इसलिए किया गया है कि जिससे कॉलेजों में शुरू हो चुके पहले सेमेस्टर में विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान ना हो।

पांच सेमेस्टर का जो पाठ्यक्रम विभागों को वापस भेजा गया है, उसे कम से कम एक माह के लिए वेबसाइट पर डालकर ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों, विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए व्यापक संशोधन करने के लिए कहा है। 

उल्लेखनीय है कि चार विषयों, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति शास्त्र व सोशियोलॉजी के विवादित पाठ्यक्रम के चलते डीयू का माहौल काफी गर्म है। इन पाठ्यक्रमों में विवादस्पद सामग्री होने के कारण चिंता भी जताई जा रही है। पाठ्यक्रमों में औपनिवेशिक पाठ की जगह भारतीय पाठ को तरजीह देने की सलाह दी गई है।

डॉ सिंह ने कमेटी इस फैसले को अहम बताते हुए इसका स्वागत किया। कहा कि इन चारों विभागों के प्रमुखों को पाठ्यक्रम संशोधन की प्रक्रिया से हटाकर इन विभागों के पाठ्यक्रमों का शुद्धिकरण और भारतीयकरण करने की आवश्यकता है।

इन पाठ्यक्रमों को कम्यूनिस्ट शिकंजे से भी मुक्त करने की आवश्यकता है। इन पाठ्यक्रमों की संशोधन प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए और इसे समावेशी व संवादपूर्ण बनाया जाना चाहिए।
विज्ञापन

Recommended

फैशन इंडस्ट्री दे रही है खास मौके, इन्वर्टिस संग करें खुद को तैयार
Invertis university

फैशन इंडस्ट्री दे रही है खास मौके, इन्वर्टिस संग करें खुद को तैयार

अपनी संतान की लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में संतान गोपाल पाठ और हवन करवाएं - 24 अगस्त 2019
Astrology Services

अपनी संतान की लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में संतान गोपाल पाठ और हवन करवाएं - 24 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

हिमाचल रोजगार विभाग 10 हजार युवाओं को दिलाएगा नौकरी

श्रम एवं रोजगार विभाग बेरोजगारों को घर-द्वार रोजगार दिलाने के लिए नौ रोजगार मेले और 120 कैंपस साक्षात्कार आयोजित करेगा।

17 अगस्त 2019

विज्ञापन

उत्तराखंड में बारिश का कहर, नदिया बनीं सैलाब, हर तरफ तबाही का मंजर

बारिश से उत्तराखंड में तबाही का आलम है। बारिश की वजह से सड़कें टूट चुकी हैं। पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। कई पहाड़ दरक गए हैं। मकान के अंदर घुसकर पानी ने तबाही मचाई है।

18 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree