IPU में दाखिले के लिए 15 फरवरी से करें आवेदन

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 08 Feb 2018 11:00 AM IST
ipu
ipu
ख़बर सुनें
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए आईपीयू के 11 यूनिवर्सिटी स्कूल व 120 संबद्ध कॉलेजों में 33 हजार से अधिक सीटों पर 58 पाठ्यक्रमों में दाखिले होंगे।
आईपीयू की वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकेगा। कुछ कोर्सेज में 10 अप्रैल तक, कुछ में 1 मई  व कुछ में 15 मई तक आवेदन किया जा सकेगा। आईपीयू प्रशासन 15 फरवरी को ही दाखिला ब्रॉशर (प्रॉस्पेक्टस) जारी करेगा।

विश्वविद्यालय के 45 पाठ्यक्रमों में दाखिले आईपीयू के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) से होंगे। वहीं, मेडिकल पाठ्यक्रमों में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के जरिये, पीएचडी में एंट्रेंस के माध्यम से दाखिले होंगे।

जबकि,  एमटेक बायो टेक्नोलॉजी, एमबीए (वीकेंड), पीजी डिप्लोमा महिला सशक्तिकरण, एलएलएम (वीकेंड), बी. आर्क में सीईटी नहीं होगा।

आईपीयू की वेबसाइट www.ipu.ac.in पर  दाखिला बॉर्शर, आवेदन के लिए ऑनलाइन लिंक व दाखिला संबंधी अन्य जानकारी जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रवेश परीक्षा (सीईटी) की शुरुआत 21 अप्रैल 2018 से होगी। कोर्सेज के मुताबिक, तीन मई तक रिजल्ट आने का दौर शुरू हो जाएगा। कुछ कोर्सेज के रिजल्ट 10 मई, 17, तक भी जारी किए होंगे। 

Spotlight

Most Read

Shimla

असमंजस: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा और एचपी लीट एक ही दिन

एम्स की ओर से ली जाने वाली एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा और हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा एक ही दिन होने से अभ्यर्थी परेशान हो गए हैं।

19 मई 2018

Related Videos

योगीराज में बीजेपी नेताओं को धमकी समेत 05 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। बलिया में एसपी नेता रामशंकर विद्यार्थी के बिगड़े बोल, कहा महिला ना पहनें अश्लीलता फैलाने वाले कपड़े।

23 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen