IPU में दाखिले के लिए 15 फरवरी से करें आवेदन

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 08 Feb 2018 11:00 AM IST
applications for admissions in ipu will be started on february 15
ipu
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए आईपीयू के 11 यूनिवर्सिटी स्कूल व 120 संबद्ध कॉलेजों में 33 हजार से अधिक सीटों पर 58 पाठ्यक्रमों में दाखिले होंगे।
आईपीयू की वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकेगा। कुछ कोर्सेज में 10 अप्रैल तक, कुछ में 1 मई  व कुछ में 15 मई तक आवेदन किया जा सकेगा। आईपीयू प्रशासन 15 फरवरी को ही दाखिला ब्रॉशर (प्रॉस्पेक्टस) जारी करेगा।

विश्वविद्यालय के 45 पाठ्यक्रमों में दाखिले आईपीयू के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) से होंगे। वहीं, मेडिकल पाठ्यक्रमों में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के जरिये, पीएचडी में एंट्रेंस के माध्यम से दाखिले होंगे।

जबकि,  एमटेक बायो टेक्नोलॉजी, एमबीए (वीकेंड), पीजी डिप्लोमा महिला सशक्तिकरण, एलएलएम (वीकेंड), बी. आर्क में सीईटी नहीं होगा।

आईपीयू की वेबसाइट www.ipu.ac.in पर  दाखिला बॉर्शर, आवेदन के लिए ऑनलाइन लिंक व दाखिला संबंधी अन्य जानकारी जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रवेश परीक्षा (सीईटी) की शुरुआत 21 अप्रैल 2018 से होगी। कोर्सेज के मुताबिक, तीन मई तक रिजल्ट आने का दौर शुरू हो जाएगा। कुछ कोर्सेज के रिजल्ट 10 मई, 17, तक भी जारी किए होंगे। 

Spotlight

Most Read

Jammu

अब आप IIT जम्मू से भी कर सकते हैं पीएचडी, 10 मार्च से आवेदन शुरू

अगर आप आईआईटी जम्मू से पीएचडी करने के इच्छुक हैं तो वक्त आ चुका है। वीरवार से इसके लिए आन लाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थियों की पहली शार्ट लिस्टिंग 10 मार्च से की जाएगी।

22 फरवरी 2018

Related Videos

देसी होकर भी विदेशी हैं ये कलाकार

बॉलीवुड में धमाल मचाने वाली कुछ एक्टर्स ऐसे हैं जो विदेशी हैं। जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। शायद हो सकता है इस लिस्ट में आपके फेवरट एक्टर भी हो जिसे आप सोच रहे हैं कि वह भारत में जन्मे और पले-बढ़े हैं।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen