विज्ञापन
विज्ञापन

अंतिम दौर में आवेदान, अब डीयू में नहीं चलेगा फर्जी दस्तावेज

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 26 Jun 2016 11:33 PM IST
दिल्ली यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
ख़बर सुनें
डीयू में आवेदन का दौर खत्म हो चुका
विज्ञापन
डीयू में आवेदन का दौर खत्म हो चुका है। अब आवेदकों को पहली कटऑफ का इंतजार है। अगर आप इस दौरान फर्जी दस्तावेजों के आधार पर डीयू में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो यह भूल ना करें।
 है। अब आवेदकों को पहली कटऑफ का इंतजार है। अगर आप इस दौरान फर्जी दस्तावेजों के आधार पर डीयू में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो यह भूल ना करें।

आप अपने असली और मूल प्रमाण पत्रों की कॉपी ही जमा करें। अगर आपने दाखिला सुनिश्चित कराने के लिए गलत दस्तावेज दिए तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

क्योंकि डीयू के महाविद्यालय इस बार प्रमाण पत्रों की जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञ की मदद लेने की तैयारी में है। डीयू प्रशासन के मुताबिक, बीते वर्षों में फर्जी दस्तावेजों के मामला सामने आने के बाद इस बार प्रमाण पत्रों की जांच कई स्तर पर की जाएगी।

सबसे पहले उसे उस प्राधिकरण से चेक किया जाएगा, जहां से उसे जारी किया गया है। शक होने या शिकायत मिलने पर उसकी जांच फोरेंसिक एक्सपर्ट से की जाएगी।

डीयू की खासतौर से जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र पर नजर रहेगी। क्योंकि सबसे ज्यादा गड़बड़ी इन्हीं प्रमाण पत्रों को लेकर होती है।
आवेदकों के अंकपत्र की भी जांच की जाएगी। गड़बड़ी पकड़े जाने पर उसके दाखिला रद्द कर दिया जाएगा। इसके साथ उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 470, 471, 474 के तहत आपराधिक मामला भी दर्ज किया जाएगा। आरोप सिद्ध होने पर उसमें सात साल तक के सजा का भी प्रावधान है।

डीयू के शिक्षण सत्र 2016-17 के लिए पहली कटऑफ के लिए दाखिले 30 जून से शुरू हो जाएंगे। डीयू प्रशासन का कहना है कि छात्र अपने दस्तावेजों को अभी से तैयार करके रख लें।

अगर उसमें कोई कमी है या पूरा नहीं है तो उसे भी ठीक करा लें। दाखिले के वक्त बहाना नहीं चलेगा। पहली कटऑफ के लिए सुबह के कॉलेजों में सुबह 9 से 1 बजे तक दाखिले किए जाएंगे। वहीं सांध्य महाविद्यालयों में यह प्रक्रिया शाम 4 से 7 बजे तक चलेगी।
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
NIINE

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

पंजाब यूनिवर्सिटी में लगेगी 7 राज्यों के प्रोफेसर्स की क्लास, सीखेंगे शोध और रचनात्मकता के गुर

पंजाब यूनिवर्सिटी के हिंदी विभाग में मंगलवार से भाषाओं के अध्यापकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स शुरू किया गया।

20 नवंबर 2019

विज्ञापन

गोरखपुर: नीर निकुंज वाटर पार्क के दो साझेदारों रोहित और दीपक अग्रवाल का ऑडियो वायरल

गोरखपुर में क्या वाकई जीडीए की शह पर नीर निकुंज वाटर पार्क के साझेदार रोहित को जबरन पुलिस उठा ले गई थी? शहर के बड़े व्यवसायी और पार्क के साझेदार रोहित अग्रवाल और साझेदार दीपक अग्रवाल की बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा

21 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election