बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

उत्तराखंड: पहली बार फायर ब्रिगेड में होगी महिलाओं की भर्ती, नौकरी के लिए ये है उम्र सीमा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Sat, 27 Feb 2021 02:30 AM IST

सार

  • अग्निशमन फायर व द्वितीय अधिकारी के पदों पर होगी भर्ती
  • अग्निशमन एवं आपात सेवा अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी सेवा नियमावली में संशोधन
विज्ञापन
फायर ब्रिगेड
फायर ब्रिगेड - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड सरकार ने फायर ब्रिगेड (अग्निशमन) में महिलाओं के लिए नौकरी के दरवाजे खोल दिए हैं। अभी तक फायर ब्रिगेड में महिलाओं की नियुक्ति नहीं की जाती थी। सरकार ने अग्निशमन एवं आपात सेवा अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी सेवा नियमावली में संशोधन कर महिलाओं को भर्ती का मौका दिया है। इस संबंध में शासन की ओर से नियमावली की अधिसूचना जारी कर दी गई। 
विज्ञापन


प्रदेश में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन में फायरमैन और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पदों पर पुरुषों की नियुक्ति की जाती थी। अब सरकार ने नियमावली में संशोधन कर महिलाओं को भी इन पदों पर नौकरी का मौका दिया है। अग्निशमन एवं आपात सेवा अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी सेवा नियमावली में संशोधन कर महिलाओं की नियुक्ति की व्यवस्था कर दी है। फायर कार्मिक के पद पर महिलाओं के लिए आयु सीमा 21 से 25 वर्ष और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पद पर 21 से 28 वर्ष निर्धारित की गई है। महिलाएं अब प्रदेश में होने वाली आगजनी की घटनाओं को रोकने में दमखम दिखाएंगी। 


फायर कर्मियों के 426 पद खाली 
प्रदेश में अग्निशमन विभाग में फायरमैन, अग्निशमन अधिकारी और फायर स्टेशन द्वितीय अधिकारी के पद कई पद खाली चल रहे हैं। इसमें फायरमैन के कुल 984 पद स्वीकृत है। इसमें 558 पद ही भरे हैं। जबकि 426 पद खाली चल रहे हैं। फायर स्टेशन द्वितीय अधिकारी के 48 स्वीकृत पदों में 23 पद खाली और अग्निशमन अधिकारी के 35 स्वीकृत पदों में सभी खाली चल रहे हैं।

आज मिलेगा बेरोजगारों को रोजगार का मौका
लॉकडाउन लागू होने के बाद से तीसरा और साल का दूसरा रोजगार मेला आज यानि शनिवार को देहरादून में आयोजित किया जाएगा। क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में आयोजित होने वाले रोजगार मेले में छह विभिन्न निजी कंपनियां अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएंगी। मेले में भाग लेने के लिए करीब 150 से अधिक अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं।

क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह ने बताया कि कोरोनाकाल में अभ्यर्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के बाद से आयोजित हो रहे रोजगार मेले में भाग लेने के लिए आवेदन को अनिवार्य किया गया। इससे मेले में अनावश्यक भीड़ न लगे। बताया कि 27 फरवरी को आयोजित होने वाले रोजगार मेले में छह निजी कंपनियां रोजगार के अवसर देंगी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X