विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तराखंड के 151 कॉलेजों और 5 विवि में एक ही दिन होंगे छात्रसंघ चुनाव, खर्च की सीमा 50 हजार रुपये

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Sat, 13 Jul 2019 10:41 AM IST
Uttarakhand news: student union election 2019 will held in one day
- फोटो : फाइल फोटो
ख़बर सुनें
प्रदेश के डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालयों में इस साल भी एक ही दिन छात्रसंघ चुनाव कराए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने इसकी तैयारियों के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय को निर्देशित कर दिया है। डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून और एमबीपीजी हल्द्वानी में एक दिन चुनाव और एक दिन मतगणना होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
प्रदेश सरकार ने गत वर्ष शिक्षण सत्र में सुधार के तहत एक दिन में छात्रसंघ चुनाव कराने का फैसला लिया था। इस साल भी यही फैसला लागू किया है। प्रदेश के 101 सरकारी महाविद्यालयों, 50 अशासकीय महाविद्यालयों और पांच विश्वविद्यालयों में एक ही दिन छात्रसंघ चुनाव होंगे।

इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था भी की जाएगी। गढ़वाल मंडल और कुमाऊं मंडल में छात्रसंघ चुनाव की तिथि जल्द जारी की जाएगी। इसके बाद इस तिथि के हिसाब से सभी कॉलेज अपने-अपने छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी करेंगे। अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितंबर के प्रथम सप्ताह में छात्रसंघ चुनाव संभावित हैं।

खर्च की सीमा 50 हजार रुपये तक
डीएवी पीजी कॉलेज जैसे 10 हजार से अधिक छात्र संख्या वाले कॉलेजों में खर्च की सीमा 50 हजार रुपये होगी। 10 हजार से कम छात्र संख्या वाले कॉलेजों में खर्च सीमा 25 हजार रुपये होगी। सरकार ने गत वर्ष लिंगदोह समिति की सिफारिशों में संशोधन करते हुए खर्च की सीमा पांच हजार रुपये से बढ़ा दी थी। नए नियम ही इस बार भी छात्रसंघ चुनाव में लागू रहेंगे।

हमने एक दिन में छात्रसंघ चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशालय के स्तर से इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद कॉलेज अपने स्तर से अधिसूचना जारी करेंगे। एक दिन के चुनाव के लिए पूरी फोर्स उपलब्ध कराई जाएगी।
 -डॉ. धन सिंह रावत, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, उत्तराखंड सरकार

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

मोटिवेशनल और मैथ्स गुरु अभिनव शर्मा से जाने कैसे पाएं सफलता
Competitive Exam

मोटिवेशनल और मैथ्स गुरु अभिनव शर्मा से जाने कैसे पाएं सफलता

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

इस दिन होंगे अराजपत्रित कर्मचारी सेवाएं महासंघ के चुनाव

प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की प्रदेश कार्यकारिणी के चुनाव 21 जुलाई को कराने की तैयारी को अंतिम रुप दिया जा चुका है।

19 जुलाई 2019

विज्ञापन

बुजुर्ग के ऊपर से गुजरी ट्रेन फिर हुआ कुछ ऐसा कि देखकर नहीं होगा यकीन

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बुजुर्ग शख्स चलती ट्रेन के नीचे लेटा हुआ। आखिर बुजुर्ग ट्रेन के नीचे कैसे आया, आइए आपको बताते हैं।

19 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree