Uttarakhand Board: मई में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, जून में घोषित हो सकता है रिजल्ट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Sun, 10 Jan 2021 10:27 PM IST
विज्ञापन
उत्तराखंड बोर्ड
उत्तराखंड बोर्ड - फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

  • बोर्ड परीक्षा पर 28 फरवरी को होने वाली बोर्ड बैठक में लिया जाएगा निर्णय 

विस्तार

शिक्षा विभाग की ओर से उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा आवेदन संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार परीक्षाएं कुछ देरी से होंगी। मई में परीक्षाएं और जून में रिजल्ट घोषित हो सकता है। जबकि इससे पहले प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी। अंतिम निर्णय 28 फरवरी को होने वाली बोर्ड बैठक में लिया जाएगा।   
विज्ञापन


 प्रदेश में विभिन्न जिलों की ओर से परीक्षा केंद्र घोषित किए जा चुके हैं। इसके अलावा बोर्ड के छात्र-छात्राओं से परीक्षा फार्म भरवाए जा चुके हैं। बताया गया है कि इस बार कोरोना के चलते परीक्षाएं जहां देरी से होंगी। वहीं परीक्षार्थियों की संख्या भी कुछ कम हुई है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सामान्य दिनों में मार्च प्रथम सप्ताह से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होती थी और मई में रिजल्ट घोषित होता था, लेकिन इस बार मई में परीक्षाएं होंगी और जून में रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 


बता दें कि हाल ही में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का संशोधित परिणाम अपनी वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in पर अपलोड कर दिया था। बोर्ड सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि 2020 में हुईं हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं का परिणाम 29 जुलाई को घोषित किया गया था।

परीक्षाफल घोषित होने के बाद हाईस्कूल के 1718 और इंटरमीडिएट के 1633 छात्रों ने दोबारा निरीक्षण के लिए आवेदन किया। इनमें वे छात्र थे जो या तो अनुत्तीर्ण थे या फिर अपने अंकों से संतुष्ट नहीं थे। इन आवेदनों पर कार्यवाही के बाद बोर्ड ने हाईस्कूल में 13 और इंटर में 19 छात्रों के परीक्षाफल में संशोधन किया है। 

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर जिलों की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षाएं कब से शुरू होंगी इस पर 28 जनवरी को होने वाली बोर्ड बैठक में निर्णय लिया जाएगा। 
- आरके कुंवर, शिक्षा निदेशक

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X