श्रीदेव सुमन विवि जल्द कराएगा पीएचडी प्रवेश परीक्षा, 15 विषयों के लिए 70 सीटें निर्धारित 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंबा (टिहरी) Updated Tue, 05 Jan 2021 08:36 PM IST
विज्ञापन
किताबें(प्रतीकात्मक तस्वीर)
किताबें(प्रतीकात्मक तस्वीर) - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
श्रीदेव सुमन विवि से पीएचडी करने की उम्मीद बांधे युवाओं के लिए खुशखबरी है। विवि प्रशासन ने पीएचडी कराने के लिए  तैयारियां शुरू कर दी हैं। विवि ने 15 विषयों में पीएचडी के लिए 70 सीटें निर्धारित कर आरडीसी (रिसर्च डिग्री कमेटी) का गठन भी कर दिया है। विवि का कहना है कि जल्द ही प्रवेश परीक्षा की तिथि निर्धारित की जाएगी। 
विज्ञापन


श्रीदेव सुमन विवि पहली बार पीएचडी कराने जा रहा है। पीएचडी में दाखिले के लिए विवि प्रशासन ने पहले गत जुलाई में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की तैयारी शुरू की थी, लेकिन कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण विवि की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई।


शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए विवि ने सेंट्रल हिमालयन इनवायरलमेंट एसोसिएशन से 2019  में एमओयू भी कर लिया था, लेकिन विवि से संबद्ध महाविद्यालयों से सीटों की संख्या और विषयों की रिपोर्ट समय पर विवि को नहीं मिल सकी, जिससे विवि सीटों का सही निर्धारण नहीं कर पाया था।

अब विवि ने पीएचडी के पाठ्यक्रम और अन्य तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए आरडीसी का गठन कर दिया है। कमेटी की पहली बैठक दो दिन पहले ही संपन्न हुई है। जल्द ही सभी विषयों की आरडीसी बैठक होने के बाद प्रवेश परीक्षा की तिथि निर्धारित की जाएगी। बताया गया कि विवि शोध कार्य में राज्य की आवश्यकताओं प्रोत्साहित करेगा।

इन विषयों में होगी पीएचडी
हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, सैन्य विज्ञान, कॉमर्स, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, वनस्पति विज्ञान,जंतु विज्ञान, भूगर्भ विज्ञान, गणित।

पीएचडी के लिए विभिन्न विषयों में आरडीसी का गठन कर दिया गया है। जल्द ही आरडीसी की सभी बैठकें होने के बाद प्रवेश परीक्षा की तिथि निर्धारित की जाएगी। 
-डा. पीपी ध्यानी, कुलपति श्रीदेव सुमन विवि।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

एमटेक की सात, पीएचडी की 11 को होगी स्पॉट काउंसिलिंग

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X