विज्ञापन
विज्ञापन

एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईटी, आईआईएम, जीबी पंत विवि ने बचाई उतराखंड की लाज

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Tue, 09 Apr 2019 12:19 PM IST
फाइल फोटो
फाइल फोटो
ख़बर सुनें
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) जारी की। इनमें देश के शीर्ष संस्थान, देश के शीर्ष विवि, देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज, सामान्य कॉलेज, मैनेजमेंट कॉलेज, फार्मेसी, लॉ, आर्किटेक्चर और मेडिकल कॉलेजों की अलग-अलग रैकिंग जारी की गई है।
विज्ञापन
देश के शीर्ष संस्थानों की सूची में लगातार तीसरे साल आईआईटी रुड़की, आईआईएम काशीपुर और जीबी पंत विवि ने उत्तराखंड लाज बचाई है। सूबे में 29 राजकीय, प्राइवेट और डीम्ड के अलावा सात केंद्रीय महत्व के संस्थान, एक केंद्रीय विवि भी है। देश के शीर्ष 100 संस्थानों में लगातार दूसरे साल आईआईटी रुड़की और आईआईएम काशीपुर के नाम शामिल हैं।

शीर्ष-100 रैकिंग पर एक नजर
श्रेणी संस्थान का नाम 2019 2018 2017
ओवरऑल आईआईटी रुड़की 8 8 9
ओवरऑल जीबी पंत विवि 60 52 -
यूनिवर्सिटी जीबी पंत विवि 38 34 -
इंजीनियरिंग कॉलेज आईआईटी रुड़की 6 6 6
मैनेजमेंट कॉलेज आईआईटी रुड़की 11 9 8
मैनेजमेंट कॉलेज आईआईएम काशीपुर 25 20 20
मैनेजमेंट कॉलेज यूपीईएस 56 - -
आर्किटेक्चर आईआईटी रुड़की 2 2 -

कोई भी फार्मेसी, लॉ, मेडिकल कॉलेज नहीं
उत्तराखंड में एक भी फार्मेसी, लॉ या मेडिकल कॉलेज ऐसा नहीं है, जिसने देश के शीर्ष 100 या 200 में भी जगह बनाई हो। इसके अलावा एक भी सामान्य कॉलेज भी नहीं है कि जो 200 में जगह बनाने में कामयाब रहा हो।

इन दो विवि के नाम भी आए
देहरादून के ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस-पेट्रोलियम विवि) के नाम भी अलग-अलग श्रेणी में आए हैं। ग्राफिक एरा ने देश के शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बीच जगह बनाई है। ग्राफिक एरा विवि ने इंजीनियरिंग श्रेणी में 104वीं रैंक हासिल की है। जीबी पंत विवि ने इस श्रेणी में 141वीं रैंक हासिल की है। वहीं यूपीईएस ने देश के शीर्ष 151-200 विवि के बीच जगह बनाई है। यूपीईएस ने देश के शीर्ष-100 मैनेजमेंट संस्थानों में 56वां स्थान हासिल किया है। जबकि इंजीनियरिंग में 145वीं रैंक हासिल की है।
विज्ञापन

Recommended

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स
safalta

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

छात्रवृत्ति लेने के लिए संस्थानों के पास कल तक का मौका, यहां करवा सकेंगे पंजीकरण

केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ लेने के लिए शिक्षण संस्थानों को नेशनल पोर्टल पर पंजीकरण करवाने का बुधवार को आखिरी दिन है।

19 नवंबर 2019

विज्ञापन

इंदौर में अनोखे अंदाज में ट्रैफिक रूल्स बता रही कॉलेज छात्रा का वीडियो वायरल

इंदौर शहर में एक कॉलेज छात्रा शुभी जैन का अपने अनोखे अंदाज में ट्रैफिक रूल्स बताने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में छात्रा रेड लाइट पर रुके वाहनों के पास जाकर लोगों को ट्रैफिक के नियम बता रही हैं।

18 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election