विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

वुलर झील

Vinit Narain Updated Mon, 03 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
आतंकियों के हमले की वजह से उत्तरी कश्मीर के बांदीपुर जिले में स्थित एशिया की सबसे बड़ी ताजा पानी वाली वुलर झील के संरक्षण का काम रुक गया है। घटना के बाद से पुलिस, सेना और नेवी के कमांडो दस्ते तलाशी अभियान चला रहे हैं। झेलम नदी से लगभग 1,578 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह झील कभी 217 वर्ग किलोमीटर में फैली थी, पर भूमाफियाओं के कब्जे और प्रदूषण के चलते अब यह मात्र 125 वर्ग किलोमीटर में सिमटकर रह गई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
वुलर संस्कृत के 'उल्लोल' शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है, ऊंची लहरों वाली झील। प्राचीन काल में इसे महापद्मसर कहा जाता था। इस झील की लहरें दोपहर तक लगभग शांत रहती हैं, लेकिन दोपहर के बाद उग्र रूप धारण कर लेती हैं। तुलबुल परियोजना के नाम से प्रसिद्ध बुलर बैराज की परिकल्पना 1980 में की गई थी, जिस पर 1984 में काम शुरू हुआ था। पर पाकिस्तान के आपत्ति जताने पर 1987 में इसका काम रोक दिया गया था। पाकिस्तान मानता है कि यदि कभी भारत के साथ उसका सैन्य टकराव होता है, तो भारत अचानक इस बैराज का पानी छोड़कर पाकिस्तान के कई इलाकों को डुबो सकता है।

केंद्र सरकार ने वेस्टलैंड संरक्षण परियोजना के तहत 398 करोड़ की परियोजना मंजूर की थी। इस पर पिछले वर्ष काम शुरू हो गया था। इसके लिए 13वें वित्त आयोग ने भी 120 करोड़ की राशि मंजूर की। इस संरक्षण परियोजना के तहत वुलर को अतिक्रमण मुक्त तो कराया ही जाएगा, इसके जलस्तर को एक निश्चित ऊंचाई तक ले जाया जाएगा। विभिन्न प्रकार की मछलियों एवं पक्षियों के निवास के लिए प्रसिद्ध यह झील पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित की गई है।

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Opinion

जाति और आकांक्षाओं का मिश्रण

गठबंधन के भीतर निहित अंतर्विरोध ने उसे प्रभावी उपकरण बनने से रोक दिया, अन्यथा ऐसा हो सकता था। इसलिए गठबंधन भाजपा को बिहार में बेशक टक्कर दे रहा है, पर जैसी अपेक्षा पहले की गई थी, वह वैसा बेहतर प्रदर्शन करता नहीं दिख रहा है।

26 अप्रैल 2019

विज्ञापन

UP Board 10th, 12th Result 2019: एक मिस्ड कॉल दें और अमर उजाला पर सबसे पहले देखें अपना परिणाम

27 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे आएंगे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे, ऐसे डाउनलोड करें अपनी मार्कशीट। ज्यादा जानकारी के लिए देखिए यहां।

26 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election