बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

ईद मुबारक: जरूरतमंदों की मदद और दुखियारों के चेहरों की मुस्कान बनकर रंगीन होगी इस साल की ईद

Dr.Naaz Parveen डॉ. नाज परवीन
Updated Fri, 14 May 2021 12:43 PM IST

सार

  • ईद दुआओं और त्याग का ही तो दूसरा नाम है। 
  • ईद मिलने-मिलाने का त्यौहार है, गिले-शिकवे मिटाकर गले मिलने का त्यौहार है।
  • जरूरतमंदो की मदद करके उनके चेहरों की मुस्कान बनकर रंगीन होगी इस साल की ईद।
विज्ञापन
ईद दुआओं और त्याग का ही तो दूसरा नाम है। 
ईद दुआओं और त्याग का ही तो दूसरा नाम है।  - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

ईद मुबारक.....सबको ईद की बधाई देने का यह मौका रमजान के 30 रोजे रखने के बाद आता है। ईद अल्लाह का रोजेदारों के लिए एक नायाब तौफा है। पाबंदी से रोजे रखना, नमाज पढ़़ना, तिलावत करना अल्लाह की बारगाह में बंदो की इबादत मानी जाती है।

विज्ञापन


महीने भर के रोजों के बाद माहे शव्वाल का चांद ईद की खुशियां लेकर आता है, जो बडे़-बुर्जगों से ज्यादा बच्चों के चेहरों की मुस्कान में दिखतीं हैं। ईद की फिजा में जश्न की खुश्बू, रंग-बिरंगे कपड़ों से सजे-धजे बच्चों का चेहरा किसी खूबशूरत गुलाब से कम नहीं लगता, जब वो अपने बड़ों से दुआओं के साथ ईदी पाते हैं, खुशी से खिल उठते हैं।


उनकी सफेद कुर्ते, रंगीन शेरवानी, लहंगा-सूट, नन्हें-नन्हें हाथों पर खनकती चूडि़यां गली मोहल्लों की फिजा रोशन करते नजर आती हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा, क्योंकि दुनिया गमगीन हैं, सहमी हुई है, कोरोना के साए में।

कोरोना का कहर इस कद्र बरपा है, कि गली मोहल्लों में विरानियत है, जैसा की आम रमजान में देखनों को मिलती थी इस बार ऐसा नहीं था। इसबार की ईद भी कुछ हट के होगी, रमजान में घरों से कसरत से इबादत और अमन व दुनिया की सलामती की दुआऐं की जा रही है, ताकि रब इस महामारी से दुनिया को बाहर आने में कामयाबी दे। यकीनन ईद दुआओं और त्याग का ही तो दूसरा नाम है। 

तमाम कायनात खौफ के साये में हैं। बच्चे, बडे-बूढें घरों में बंद हैं, यही इस लाइलाज महामारी का निश्चत रूप से तोड़ भी है। लेकिन ईद की खुशियां तो बांटने से बढ़़ती हैं, बचपन से लेकर अब तक अपने बड़ों को रमजान में अपने से पहले, दूसरों की जरूरतों का ध्यान रखते हुए देखते आए हैं।

 

विज्ञापन
आगे पढ़ें

लोगों की मदद करना अल्लाह को राजी करने वाला होता है....

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

  • Downloads

Follow Us