बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

अच्छी खबर: पंजाब यूनिवर्सिटी में ई-लाइब्रेरी शुरू, कोरोन के कारण नहीं रुकेगी पढ़ाई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: पंचकुला ब्‍यूरो Updated Sat, 08 May 2021 02:10 AM IST

सार

पीयू में विद्यार्थी लंबे समय से लाइब्रेरी के संसाधनों को डिजिटल रूप में उपलब्ध करवाने की मांग कर रहे थे। इसके साथ कई प्रोफेसरों की भी मांग थी कि विद्यार्थियों के लिए सभी लेक्चर इत्यादि रिकार्डेड माध्यम में एक ही जगह पर उपलब्ध होने चाहिए, जिससे वे आसानी से पढ़ाई कर सकें। 
 
विज्ञापन
पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ - फोटो : फाइल फोटो

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

चंडीगढ़ के पंजाब विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब घर बैठे लाइब्रेरी की सुविधा मिल सकेगी। पीयू कुलपति प्रो. राजकुमार ने शुक्रवार को ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। पीयू में विद्यार्थी लंबे समय से लाइब्रेरी के संसाधनों को डिजिटल रूप में उपलब्ध करवाने की मांग कर रहे थे। इसके साथ कई प्रोफेसरों की भी मांग थी कि विद्यार्थियों के लिए सभी लेक्चर इत्यादि रिकार्डेड माध्यम में एक ही जगह पर उपलब्ध होने चाहिए, जिससे वे आसानी से पढ़ाई कर सकें। 
विज्ञापन


पंजाब विश्वविद्यालय ने शुक्रवार से सभी पंजीकृत विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए ई-लाइब्रेरी की सेवाएं शुरू कर दीं। पीयू कुलपति प्रो. राजकुमार ने बताया कि विद्यार्थी, शोधकर्ता और शिक्षक अब एक जगह बैठकर ऑनलाइन 15000 से ज्यादा ई-जर्नल, ई-किताबें और अन्य सांख्यिकी का उपयोग कर सकते हैं। 



वर्तमान महामारी के समय में पंजाब विश्वविद्यालय के लिए यह एक अच्छी उपलब्धि है। ई-संसाधन समिति के अध्यक्ष और परीक्षा नियंत्रक डॉ. जगत भूषण ने कुलपति का आभार व्यक्त किया, जिनके मार्गदर्शन के कारण पुस्तकालय इस उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम बना। उन्होंने उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा प्रदान करने के लिए पीयू लाइब्रेरी की पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

मोबाइल एप के जरिए इस्तेमाल कर सकते ई-लाइब्रेरी

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us