NEET Exam: रसायन विज्ञान ने उलझाया, जीवविज्ञान और भौतिक विज्ञान के प्रश्नों ने दी राहत

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Mon, 14 Sep 2020 02:01 PM IST
विज्ञापन
लाइन में लगे विद्यार्थी
लाइन में लगे विद्यार्थी - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस में प्रवेश के लिए होने वाली नीट परीक्षा के लिए रविवार को विद्यार्थी सभी सुरक्षा मानकों के साथ पहुंचे। परीक्षा के बाद छात्र-छात्राओं ने कहा कि रसायन विज्ञान ने थोड़ा उलझाया, लेकिन जीवविज्ञान व भौतिक विज्ञान के प्रश्न आसान थे। ज्यादातर विद्यार्थी बोले कि समय से 15 मिनट पहले ही पेपर हल कर लिया था। शहर में इस बार 32 केंद्र बनाए गए थे। इनमें 15,931 विद्यार्थियों को परीक्षा देनी थी।
विज्ञापन

कोरोना के कारण एक केंद्र पर 150 से अधिक लोगों को नहीं बैठाने की व्यवस्था थी। वहीं एक कक्षा में 12 ही अभ्यर्थियों को बैठाया गया था। सुबह 10 बजे से शहर के सेंटरों पर अभ्यर्थियों की भीड़ जमा होने लगी। कोरोना की सख्ती के कारण परिजनों को सेंटर से दूर ही रखा गया। आंकड़ों के अनुसार 70 प्रतिशत छात्र परीक्षा में उपस्थित रहे। वहीं 30 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे।
पिछली परीक्षा के रिपीट प्रश्न से मिली सहायता
छात्रों का कहना था कि प्रश्नपत्र काफी आसान था। भौतिक विज्ञान के 13 प्रश्न पिछली बार के ही रिपीट थे। कुछ प्रश्न 10वीं के स्तर के थे। रसायन विज्ञान के ज्यादातर प्रश्न 11वीं व 12वीं के सिलेबस से ही आए थे। इसलिए प्रश्नपत्र को हल करना और आसान लगा।

सेंटरों के बाहर सामाजिक दूरी के लिए लगाए गए थे निशान
सेंटरों के बाहर काफी सख्ती थी। शिक्षकों व सुरक्षाकर्मियों ने हाथ में गलब्स व मुंह पर मास्क लगाने का अनाउसमेंट किया। हालांकि विद्यार्थी अपने साथ सेनेटाइजर की बोतल लेकर आए थे। सेंटरों के बाहर भी सामाजिक दूरी के लिए निशान लगाए गए थे। पंक्तिबद्ध होकर विद्यार्थी स्टाल पर पहुंचकर अपने हस्ताक्षर मिलान कराया। वहीं एक व्यक्ति सभी का शारीरिक तापमान चेक कर रहा था। कोरोना के कारण इस बार सुरक्षा मानकों में और सख्ती की गई थी।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

अभिभावकों को सेंटर से 100 मीटर दूर रखा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us