विज्ञापन

पीयू में सेमिनार, सोशल मीडिया में 4जी जर्नलिज्म पर बोले वरिष्ठ पत्रकार

ब्यूरो/अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Sun, 17 Jul 2016 09:58 AM IST
पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस
पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस - फोटो : file photo
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पंजाब यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता विभाग में आयोजित सेमिनार में सोशल मीडिया में 4जी जर्नलिज्म के भविष्य पर मी‌डिया विशेषज्ञ। सोशल मीडिया में 4जी पत्रकारिता का नया अवतार है। इस खास मीडिया ने अखबार और टीवी को भी पीछे छोड़ दिया है। कुछ इस तरह के विचार शनिवार को पीयू के पत्रकारिता विभाग की ओर से 4जी-पत्रकारिता थीम पर आयोजित कार्यक्रम में रखे गए। यह कार्यक्रम वरिष्ठ पत्रकार विजय सहगल की पहली पुण्यतिथि पर आयोजित किया गया था।
विज्ञापन
इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रेजिडेंट एंड मीडिया डायरेक्टर और वरिष्ठ पत्रकार उमेश उपाध्याय ने सोशल मीडिया की तेज होती रफ्तार को लेकर कई रोचक तथ्य रखे। उमेश ने फ्रांस और तुर्की में हुई दो ताजी घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि किस तरह फेसबुक और ट्विटर मीडिया ने अपना असर बड़े स्तर पर दिखाया। तुर्की के राष्ट्रपति के फेसबुक पर आह्वान के बाद तुर्की की जनता सेना के खिलाफ चंद घंटों में सड़कों पर उतर आई। उमेश ने इंटरनेट की बढ़ती सक्रियता को पत्रकारिता में बड़ा बदलाव बताया है। 

उमेश के अनुसार 4जी पत्रकारिता से सबसे बड़ा असर टीवी पर पड़ने वाला है। 15 से 35 की उम्र के युवाओं के बीच अब सोशल मीडिया जानकारी का मुख्य स्रोत हो चुका है। ऐसे में नए मीडिया में ही कैरियर की भी संभावनाएं अधिक हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रिंट मीडिया से जुड़े लोगों को न्यू मीडिया के साथ खुद को अपडेट करना होगा। 

कार्यक्रम में यूजीसी-सीईसी डायरेक्टर प्रो. राजबीर सिंह और पीयू पत्रकारिता विभाग के चेयरमैन प्रोफेसर जयंत पेटकर ने भी शिरकत की। प्रो. पेटकर ने बताया कि विजय सहगल पंजाब यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता विभाग के पहले बैच के स्टूडेंट रहे हैं। प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विजय सहगल एक बेहतर पत्रकार ही नहीं, एक अच्छे शिक्षक भी थे। उन्होंने बताया कि पत्रकारिता की बारीकियों को उन्होंने डिजिटल कंटेंट में तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

गर्ल्स हॉस्टलः कनुप्रिया की हाजिरी 75 फीसदी से कम, पीयू प्रशासन को मिल गया नया मुद्दा

पीयू प्रशासन ने 24 घंटे गर्ल्स हॉस्टल खोलने को लेकर भले ही अपना फैसला सुना दिया हो, लेकिन स्टूडेंट्स का प्रोटेस्ट लगातार अलग रूप लेता जा रहा है।

19 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

बला की खूबसूरत बॉलीवुड की ये 5 एक्ट्रेस हैं अभी तक कुंवारी

बॉलीवुड की हॉट जोड़ी दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह शादी के बंधन में बंध चुके हैं। वहीं बालीवुड में उन एक्ट्रेसेस की लिस्ट भी काफी लंबी है जिनकी उम्र काफी हो गई हैं लेकिन उनके हाथों में मेहंदी रचना अभी बाकी है। यानी ये एक्ट्रेसेस अभी तक कुवांरी हैं।

19 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree