विज्ञापन

नई पहलः शिक्षक अप्रैल से मोबाइल फोन पर लगाएंगे हाजिरी, आखिरी चरण में ‘फिनिक्स एप’ का काम

न्यूज डेस्क/अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Tue, 12 Mar 2019 11:47 AM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों की हाजिरी अब मोबाइल फोन के जरिए लगेगी। शिक्षा विभाग यह व्यवस्था एक अप्रैल यानी नए शैक्षणिक स्तर से लागू करने की कोशिश में है। इसको लेकर सोमवार को चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के शिक्षा सचिव आईएएस बीएल शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी अनुजीत कौर, मिशन कोऑर्डिनेटर अल्का मेहता व आईटी एक्सपर्ट के साथ बैठक की।
विज्ञापन
विज्ञापन
शिक्षा सचिव ने बताया कि ‘फिनिक्स’ एप पर शहर के दो स्कूलों को लेकर चलाया गया ट्रायल काफी हद तक सफल रहा है। हालांकि एप में कुछ बदलाव की जरूरत है, जिसे लेकर उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली है। फिनिक्स एप में बताया गया है कि टीचर्स को समय के अनुसार बच्चों को क्या पढ़ाना है और कैसे पढ़ाना है। इस तकनीक के लिए हर क्लास और हर सब्जेक्ट की हैंडबुक तैयार की गई है।

बीएल शर्मा ने कहा कि इस सिस्टम में हर बच्चे के प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी। इससे यह पता चल सकेगा कि हमने जिन लक्ष्यों को तय किया गया है वह पूरा हो रहे हैं या नहीं। टीचर्स को विशेष तौर पर बनाई शीट्स दी जाएंगी। जिन्हें टीचर बच्चों के प्रदर्शन के आधार पर भरेगा। इसके बाद इन शीट्स के परिणामों के आधार पर विभाग द्वारा चेकिंग भी की जाएगी।

साथ ही शिक्षक को अपने स्कूल परिसर में आकर हाजिरी के लिए खास बनाई गई मोबाएल फोन एप ‘फिनिक्स’ पर उपस्थिति दर्ज करनी होगी। शिक्षा विभाग और राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) संयुक्त रूप से इस मोबाइल एप को विकसित कर रहे हैं। इस पर काम अंतिम चरण में है। इस प्रोजेक्ट की निगरानी खुद शिक्षा सचिव बीएल शर्मा कर रहे हैं।

इस एप के लांच होने के बाद काफी बदलाव संभव है। पैरेंट्स घर बैठे देख सकेंगे कि उनके बच्चों को क्या पढ़ाया जा रहा है, स्कूल की रेटिंग क्या है आदि। विभाग पूरी तरह से एप को बेहतर बनाने में लगा है। कोशिश है कि नए सत्र से इसे लागू कर दिया जाए।
- बीएल शर्मा, शिक्षा सचिव

Recommended

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय
ज्योतिष समाधान

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

HPSSC: इंस्पेक्टर होटल, लेबर इंस्पेक्टर परीक्षा का परिणाम घोषित

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने सोमवार को इंस्पेक्टर (होटल) पोस्ट कोड-557, लेबर इंस्पेक्टर पोस्ट कोड-629 और लेबर इंस्पेक्टर पोस्ट कोड-689 के पदों के लिए ली गई लिखित स्क्रीनिंग परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।

18 मार्च 2019

विज्ञापन

राजनीति में एंट्री के सवाल पर ये बोले गौतम गंभीर

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की राजनीति में एंट्री को लेकर लंबे समय से कयास लगाए जा रहे हैं। सोमवार को मीडिया कर्मियों ने उनसे ही ये सवाल कर लिया। सुनिए क्या बोले गौतम गंभीर।

18 मार्च 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree