बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

गर्मी की छुट्टियों से जुड़ी ये खास खबर स्टूडेंट्स के लिए, निराशा हो सकती है

यशपाल शर्मा/अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Fri, 19 May 2017 04:32 PM IST
विज्ञापन
छुट्टियां
छुट्टियां - फोटो : amar ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश को लेकर खट्टर सरकार ने तस्वीर साफ कर दी है। इससे बच्चों को निराशा हो सकती है।  31 मई से पहले स्कूलों में कोई छुट्टी नहीं होगी। सभी कार्य दिवसों में सुचारू रूप से कक्षाएं चलेंगी। दो दिन का अवकाश तभी घोषित किया जाएगा, जब जिले में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होगा। इसके लिए जिले के डीसी को मौखिक के साथ ही प्रस्ताव भेजकर अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा से अनुमति लेनी होगी।
विज्ञापन


इसके बाद ही वे जिले के सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर सकेंगे। स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश एक से 30 जून तक रहेगा। इससे पहले छुट्टियां होने को लेकर सोशल मीडिया पर डाले जा रहे पोस्ट कोरी अफवाह हैं। सरकार की जानकारी में आया है कि कुछ शरारती तत्व पुराने अधिकारिक पत्रों में छेड़छाड़ कर उन्हें सोशल साइट्स पर डाल रहे हैं। उनमें 23 और 26 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश दर्शाकर शिक्षकों और छात्रों को गुमराह किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के डीईओ और बीईओ को इस तरह के शिक्षकों की भी पहचान करने के निर्देश दिए हैं।


220 शैक्षणिक दिन पूरा करना जरूरी
अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा पीके दास ने बताया कि आरटीई के अनुसार शैक्षणिक वर्ष में 220 दिन पूरा करना अनिवार्य है। इसका उल्लंघन नहीं किया जा सकता। टीचर्स डायरी और वर्ष के एकेडमिक कैलेंडर में इसका विस्तृत उल्लेख है। एक जिले में भीषण गर्मी होने पर पूरे प्रदेश में अवकाश घोषित नहीं किया जा सकता। जहां गर्मी अधिक होगी, वहीं पर छुट्टी करेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us