कम्पार्टमेंट परीक्षा: जीएचएस हल्लोमाजरा के सभी बच्चे फेल, 93 स्कूलों के 3387 बच्चों ने दी परीक्षा

कविता बिश्नोई, चंडीगढ़ Updated Wed, 21 Oct 2020 11:06 AM IST
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
चंडीगढ़ के एक सरकारी स्कूल के नौंवी कक्षा के सभी बच्चे कंपार्टमेंट की परीक्षा में फेल हो गए। इसमें शहर के ग्रामीण एरिया के विद्यार्थियों का प्रतिशत ज्यादा है। शिक्षा विभाग की ओर से 9 अक्तूबर को सरकारी स्कूलों में नौवीं और 11वीं के 4550 विद्यार्थियों के लिए कम्पार्टमेंट की परीक्षा का समापन हुआ था। इसमें 3950 नौवीं के विद्यार्थी शामिल थे। इसमें कुल 93 सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे।
विज्ञापन

कुल 3387 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी , जिसमें से 401 ही पास हुए और 3182 विद्यार्थी परीक्षा पास नहीं कर पाए। सबसे बुरा हाल जीएचएस हल्लोमाजरा का हुआ, वहां 144 विद्यार्थियों की नौवीं में कम्पार्टमेंट आई थी, जिसमें 103 विद्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे पर पास कोई भी नहीं हुआ। शिक्षा विभाग की ओर से नौंवी की कम्पार्टमेंट परीक्षा को लेकर जारी किए डाटा में ज्यादातर बच्चे फेल हो गए हैं। जो विद्यार्थी परीक्षा में नहीं बैठ पाए थे, उन्हें एक और मौका दिया जा रहा है।
जिला शिक्षा अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार कई विद्यार्थी कंपार्टमेंट की परीक्षा देने के लिए स्कूल नहीं पहुंच पाए थे। ऐसे विद्यार्थियों को लेकर हमने फैसला स्कूल पर ही छोड़ दिया है। स्कूल अपने स्तर पर परीक्षा में नहीं बैठ पाने के कारणों की जांच करेंगे और उसके आधार पर ही विद्यार्थी को दोबारा परीक्षा देने के लिए एक और मौका दिया जाएगा।
जीएसएसएस मौलीजागरां का मात्र एक बच्चा पास
जीएसएसएस मौलीजागरां में 147 विद्यार्थियों की कम्पार्टमेंट आई थी जिसमे 121 विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचे और सिर्फ एक ही पास हुआ। जीएमएसएसएस करसन में 125 कम्पार्टमेंट आई थी, जिसमें 114 ने परीक्षा दी और चार पास हुए। जीएमएसएसएस-56 में 146 की कम्पार्टमेंट आई थी, जिसमें 135 ने परीक्षा दी और 6 पास हुए।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X