बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

इलाज के लिए नहीं पड़ेगी मेडिकल सर्टिफिकेट की जरूरत

amarujala.com - Presented By: अनंत पालीवाल Updated Sun, 21 May 2017 05:18 PM IST
विज्ञापन
withdraw epf amount for treatment without doctor certificate

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
अब इलाज के लिए अगर पैसों की कमी हो जाए तो किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। केंद्रीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ खाते से इलाज के लिए पैसा निकालने में डॉक्टर का सर्टिफिकेट पहले जमा कराने की बाध्यता को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही विकलांग लोग भी अपने पीएफ खाते की रकम का इस्तेमाल उपकरण खरीदने और आगे के इलाज के लिए कर सकेंगे। 
विज्ञापन


4 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

ईपीएफओ के इस फैसले से 4 करोड़ खाताधारकों को लाभ मिलेगा। इसके लिए ईपीएफओ ने अपने एक्ट में बदलाव किया है। इन बदलाव के तहत केवल एक फॉर्म भरना होगा और सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा। श्रम मंत्रालय ने पीएफ एक्ट के क्लॉज 68जे व 69 एन में बदलाव किया है। इसके तहत खाताधारक जो भी पैसा अपने पीएफ अकाउंट से निकालेंगे वो वापस नहीं करना होगा। अभी एक्ट इस क्लॉज के अंदर पैसा निकलने के लिए पहले से आवेदन और डॉक्टर का सर्टिफिकेट जमा करना होता है। 


एक महीने होगा इलाज तो भी मिलेगा पैसा

ईपीएफओ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर इलाज के लिए एक महीने का वक्त भी लगेगा तो भी पैसा मिलेगा। इसमें अस्पताल में होने वाली बड़ी सर्जरी या फिर टीबी, विकलांगता, लकवा, कैंसर, मानसिक रोगी और दिल की बीमारियों के लिए भी आसानी से पैसा निकाल सकेंगे। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us